Bhu Naksha Jharkhand | भु नक्शा झारखण्ड कैसे चेक करें ?

Bhu Naksha Jharkhand पोर्टल | jharbhoomi naksha | झारभूमि भू नक्शा | jharbhunaksha

यह एक कैडस्ट्राल मैपिंग सॉफ्टवेयर है, जिसे NIC द्वारा डिजीटल कैडस्ट्राल मैप्स के प्रबंधन की सुविधा के लिए विकसित किया गया है।  अधिकारी पोर्टल द्वारा विभिन्न कार्यों जैसे मानचित्रों का भंडारण, गाँव के नक्शे का प्रदर्शन, मालिकों से संबंधित भूमि पार्सल का प्रदर्शन, भूमि पार्सल का विभाजन, ईटीएस डेटा का आयात और म्यूटेशन के कारण भूखंडों का अपडेशन की सुविधा आम नागरिकों के लिए दी गई है।

Bhu-Naksha-Jharkhand-In-Hindi

अब आप मानचित्रों के भंडारण, गाँव के मानचित्रों का प्रदर्शन, मालिकों से संबंधित भूमि पार्सल का प्रदर्शन, भूमि पार्सल का विभाजन, से मानचित्रों (Map या नक्शा) का निर्माण और म्यूटेशन के कारण भूखंडों के अपडेशन जैसे विभिन्न संचालन को किया जा रहा है।

आगे आप इस लेख में भू नक्शा झारखण्ड कैसे देखें इसे जान पाएंगे। औरकिसी भी खेत, प्लाट या जमीन का भूलेख और भू नक्शा विवरण निकालने की प्रक्रिया भी जान पाएंगे।

Bhu Naksha Jharkhand

आर्टिकल केटेगरी भु नक्शा झारखण्ड /कैडस्ट्राल मैप
जिला सभी जिलों के लिए
विभाग राजस्व विभाग , झारखण्ड
वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
संपर्क माध्यम Contact Us

District Wise Bhunaksha Jharkhand 2022

आगे आप झारखंड राज्य के जिलों की सूची देख सकते हैं, इस सूची में भूलेख , भू नक्शा झारखण्ड कहां कहां उपलब्ध है और इन सभी जिलों के निवासी खेतिया जमीन का मैप को ऑनलाइन निकाल पाएंगे।

गढवा सिमडेगा
पलामू राँची – Ranchi
लातेहार खुटी
चतरा पश्चिमी सिंहभूम
हजारीबाग सराइकेला खरसावाँ
कोडरमा पश्चिमी सिंहभूम
गिरीडीह जामताड़ा
रामगढ़ देवघर
बोकारो दुमका
धनबाद पाकुड़
गुमला गोड्डा
लोहरदग्गा साहिबगंज

भु नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन

झारखंड राज्य सरकार ने भू नक्शा मैप को ऑनलाइन निकालने के लिए ऑफिसियल पोर्टल को आम नागरिक के लिए दिया है। अब इस पोर्टल से किसान वह आम नागरिक अपने खेत का मैप या जमीन का प्रकार की जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते हैं। राज्य सरकार की इस वेबसाइट के जरिए झारखंड के किसी भी गांव का झार भूमि नक्शा/Map  निकाला जा सकता है।

इस आर्टिकल में आगे आप भु नक्शा झारखण्ड से नक्शा व मैप कैसे निकालते हैं उसकी प्रक्रिया का विस्तार पूर्वक वर्णन प्राप्त करेंगे। और यह भी जान पाएंगे कि आप जमीन अथवा खेत का मैप को कैसे प्रिंट आउट जा सुरक्षित रख सकते हैं, व अन्य जानकारी जैसे –

  • झारखंड में भू नक्शा कैसे निकाले ?
  • कैसे भू नक्शा डाउनलोड प्रिंट कैसे करना है ?
  • मोबाइल फोन से भू नक्शा कैसे देखे ?

भु नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन प्रक्रिया

आगे आपको सूची बद्ध तरीके से मैप निकालने की प्रक्रिया बताई गई है, अब आप इसे पढ़कर क्रमबद्ध तरीके से जमीन का नक्शा कैसे निकालते हैं जान पाएंगे।

प्रथम चरण – झारखंड सरकार द्वारा भू नक्शा/कैडस्ट्राल मैप देखने के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है। जिसे राज्य के निवासी ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा अपनी संपत्ति जैसे की जमीन के नक्शे की जानकारी ले सकते हैं इस वेबसाइट में जाएं – Click Here

द्वितीय चरण प्रथम चरण मैं भू नक्शा झारखंड पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट के खुलने के पश्चात आपको नीचे दिए गए विकल्पों का चयन करना होगा जो कि निम्न प्रकार से है–

  • राज्य – क्योंकि यह झारखंड की प्रक्रिया है इसलिए आपको राज्य का चयन नहीं करना पड़ेगा।
  • जिला – अपना जिला का चयन करें।
  • तहसील – अपनी तहसील का चयन करें।
  • गांव – अपने गांव का चयन करें।

ऊपर दी गई जानकारी का कैसे चयन करना है यह नीचे दी गई फोटो में आप देख सकते हैं-

तृतीय चरण –ऊपर दिए गए द्वितीय चरण में सारी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आप के द्वारा चयन किए गए गांव का भू नक्शा/Map आपके सामने आ जाएगा। गांव की स्थिति चल मैं अपने आपको अपना खाता / खसरा नंबर ढूंढना होगा। अपने खाता संख्या को देखने के पश्चात उसका चयन करें , उसके पश्चात खातेदार का नाम और उसका विवरण आपको सामने वेबसाइट पर देख जाएगा। जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं-

 चतुर्थ चरण-4 खसरा नंबर चुनने के पश्चात आपको बाई तरफ plot info दिखेगा, वह उस कचरे की पूरी जानकारी वेबसाइट पर दिखाई देगी, इस तरह आप अपने खसरा नंबर की जांच कर सकते हैं।

BhuNaksha Jharkhand

पांचवा चरण:Plot info की जांच करने के पश्चात सबसे ऊपर आपको Map Report का विकल्प दिखेगा। तथा इस तरह से आप अपनी जमीन का भू नक्शा इस विकल्प का चयन करके देख सकते हैं। नीचे स्क्रीनशॉट में भी आप देख सकते है –

Jharkhand BhuNaksha

छठवां चरण: भूलेख नक्शा  की जांच करें।

Map Report का चयन करने के पश्चात आपको वेबसाइट पर भूमि का विवरण व नक्शा ऑनलाइन दिख जाएगा, जिसमें नाम, खसरा क्रमांक, खाता संख्या इत्यादि होंगे। नीचे स्क्रीनशॉट में भी इसे देख सकते है –

Bhunaksha Jharkhand Download/Print Process

आम नागरिक या किसान को भू नक्शा की जरूरत पड़ती है, इसका उपयोग राजस्व संबंधी कार्य में व बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कार्य में होता है। पहले खेत का मैप निकालने के लिए लोगों को तहसील ऑफिस या पटवारी के पास जाना पड़ता था। लेकिन अब उसे निकालना वह डाउनलोड करना बहुत ही आसान हो गया है।

राजस्व विभाग व राज्य सरकार के द्वारा इसे अब ऑनलाइन निकाला जा सकता है,  Bhu Map Jharkhand को डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए आपको छठ में चरण में भूमि नक्शा खोलने के पश्चात Ctrl +P बटन प्रेस करना है। इसी प्रकार से आप Bhu Naksha Jharkhand PDF को अपने फ़ोन या कंप्यूटर में भी सुरक्षित रख सकते हैं। इसके पश्चात आप भू नक्शा का प्रिंटआउट डाउनलोड कर सकते हैं । –

Map report bhu-naksha-jharkhand-download-print

Bhu Naksha Jharkhand मोबाइल पर कैसे निकाले ?

आपको नक्शा निकालने के लिए google Play store में बहुत सारी मोबाइल ऐप (bhu naksha jharkhand Moblie app) दिखेंगी। पर अभी फिलहाल झारखंड राज्य सरकार द्वारा इस तरह की कोई ऐप नहीं बनाई गई है। यदि आप कोई मोबाइल ऐप से झार भूमि नक्शा/मैप निकालने की कोशिश करते हैं तो यह सुविधा मोबाइल ऐप द्वारा उपलब्ध नहीं है , पर आप अपने मोबाइल के वेब ब्राउज़र को खोलकर Bhunaksha Jharkhand ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मोबाइल ऐप में जाने की जरूरत नहीं है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट लिंक को ओपन करें।
  • अपना जिला तहसील एवं गांव सेलेक्ट कीजिये।
  • Map में Khasra Number का चयन करें।
  • प्लाट इन्फो में Nakal विकल्प को चुनें।
  • bhunaksha Download करें।

भू नक्शा झारखंड से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न => भू नक्शा/मैप ऑनलाइन कैसे निकालते है ?
उत्तर => यदि आपको अपनी खेतिया प्लॉट का मैप ऑनलाइन निकालने की जरूरत पड़ती है, तो आप इसके लिए राजस्व निबंध एवं भूमि सुधार विभाग, झारखंड की आधिकारिक वेबसाइट  में जाकर, अपने जमीन का खसरा क्रमांक के द्वारा भू नक्शा/मैप निकाल सकते हैं।
प्रश्न => जमीन का मैप नहीं मिल रहा है क्या करें ?
उत्तर => यदि किसी कारणवश आपको अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन दिख नहीं रहा है, इसका मतलब अभी आप की जमीन का डाटा अपलोड नहीं हुआ है। इस स्थिति में नक्शा निकालने के लिए आपको अपनी तहसील कार्यालय में संपर्क करना होगा।
प्रश्न => मोबाइल पर नक्शा कैसे निकालते है ?
उत्तर => इसके लिए आपको राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन पर खोलना होगा, आधिकारिक वेबसाइट के खुलने के पश्चात आपअपना जिला तहसील एवं गांव का चयन करके अपनी जमीन का भू नक्शा/मैं आपको ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न => Bhu Naksha Jharkhand से सम्बंधित समस्या के लिए संपर्क कहाँ करें ?
उत्तर => यदि आपकी जमीन/खेत के मैप में किसी प्रकार की गड़बड़ी/त्रुटि लग रही हो, या आपको भु नक्षा ऑनलाइन नहीं देख पा रहा हो, तो इस स्थिति में आप तहसील कार्यालय के संबंधित अधिकारी को संपर्क कर सकते हैं।

Q:- How to check Bhumi Naksha Jharkhand Online?

Ans:- The online process to get bhumi Naksha Jharkhand is given above, please follow the steps given above to get the Bhulekh Naksha Jharkhand online.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी भू नक्शा झारखण्ड 2022 मैप की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई अन्य जानकारी पूछनी हो तो हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपकी सहायता करेंगे। और अन्य राज्य के भू नक्शा या भू लेख से संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.bhunakshabhulekh.com के साथ बने रहें। धन्यवाद

1 thought on “Bhu Naksha Jharkhand | भु नक्शा झारखण्ड कैसे चेक करें ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top