Online Bhumi Jankari Bihar 2022 कैसे देखें

बिहार भूमि जानकारी | भूमि की जानकारी बिहार | ऑनलाइन बिहार भूमि की जानकारी | बिहार भूमि जानकारी 2022

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से बिहार भूमि जानकारी 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से प्यार भूमि जानकारी संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे बिहार भूमि जानकारी क्या है ?, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बता रहे हैं। यदि आप भी बिहार भूमि जानकारी जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है , क्योंकि हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से बिहार भूमि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी सरल भाषा में जा रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि आप हमारी पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

Bhumi Jankari Bihar 2022 

आपको बता दें कि पहले के समय में अपनी भूमि, खेत, प्लॉट, घर की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय के अंतर्गत आवेदन देना पड़ता। तब जाकर कहीं आपको भूमि से संबंधित जानकारी जैसे ;- अपना खाता, अधिकार अभिलेख, भू नक्शा, MVR या सर्किल रेट आदि की जानकारी प्राप्त होती। लेकिन अब यह सुविधा बिहार राज्य सरकार ने ऑनलाइन कर दी है। अब राज्य का कोई भी व्यक्ति घर बैठकर इंटरनेट की सहायता से ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भूमि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने भूमि से संबंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट को लॉन्च किया है।

इस पोर्टल पर आप राजस्व से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ ले सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस पोर्टल के बारे में पता नहीं है, तभी वे सभी लोग इस पोर्टल का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से राजस्व विभाग द्वारा शुरू किए गए पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपनी भूमि या खेत, प्लॉट या घर से संबंधित सभी जानकारी देख पाएंगे।

बिहार भूमि जानकारी क्या है ?

प्रदेश के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा भूमि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध की जा रही हैं। इस पोर्टल पर भूमि से संबंधित अलग-अलग सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। जिसका लाभ बिहार राज्य के निवासी बड़ी आसानी से ले पा रहे हैं। पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी नीचे दी गई है।

  • Land Record Bihar
  • View MVR
  • View Registered Document
  • IGRS Bihar
  • View Web Copy (WC)

note  ;- इस पोर्टल पर राजस्व कार्यो से संबंधित अन्य सुविधा भी उपलब्ध है। राज्य के निवासी इन सभी सुविधाओं का लाभ बड़ी आसानी से उठा पाएंगे।

बिहार के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम जिसकी ऑनलाइन भूमि जानकारी देख पाएंगे है। 

यहां पर हम बिहार राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के नामों की सूची दे रहे हैं जिसके अंतर्गत भूमि जानकारी जैसे – land records, apna khata, mvr आदि विवरण ऑनलाइन देख पाएंगे। प्रदेश के सभी जिलों के अंतर्गत आने वाले निवासी इस सुविधा का लाभ घर बैठ कर ले पाएंगे।

बाँका – Banka मुजफ्फरपुर – Muzaffarpur
बेगूसराय – Begusarai नवादा – Nawada
भागलपुर – Bhagalpur पटना – Patna
नालंदा – Nalanda मधेपुरा – Madhepura
सुपौल – Supaul लखीसराय – Lakhisarai
अररिया – Araria किशनगंज – Kishanganj
अरवल – Arwal मधुबनी – Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabad मुंगेर – Monghyr
भोजपुर – Bhojpur पूर्णिया – Purnea
बक्सर – Buxar रोहतास – Rohtas
दरभंगा – Darbhanga सहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaran समस्तीपुर – Samastipur
कैमूर – Kaimur सीवान – Siwan
कटिहार – Katihar  वैशाली – Vaishali
खगड़िया – Khagaria पश्चिमी चम्पारण – West Champaran
गया – Gaya सारन – Saran
गोपालगंज – Gopalganj शेखपुरा – Shiekhpura
जमुई – Jamui शिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabad सीतामढ़ी – Sitamarhi

Online Bihar Bhumi Jankari 2022

इस पोर्टल पर भूमि से संबंधित कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। लेकिन इन सभी सुविधाओं में से महत्वपूर्ण सुविधा land record यानि अपना खाता चेक करना है।

बिहार भूमि जानकारी के अंतर्गत अपना खाता कैसे देखें ?

स्टेप-1 : यदि आवेदक बिहार राज्य का निवासी है और वह बिहार भूमि जानकारी के अंतर्गत अपना खाता देखना चाहता है तो वह सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। जैसे ही आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचेगा उसके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। Bhumi Jankari Bihar 2021

स्टेप-2 : जैसे ही आवेदक द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक किया जाएगा ,उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर वह बिहार भूमि जानकारी से संबंधित कई प्रकार के ऑप्शन देख रहा होगा। लेकिन आवेदक को यहां सबसे ऊपर वाले ऑप्शन अपना खाता देखें पर क्लिक करना है। Bhumi Jankari Bihar 2021

स्टेप-3 : जैसे ही आवेदक द्वारा अपना खाता देखें के ऑप्शन पर क्लिक किया जाएगा ,उसके बाद उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर वह बिहार राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम देख रहा होगा। आवेदक जिस जिले में रहता है वह उस जिले का नाम सेलेक्ट करें। उदाहरण के लिए मुजफ्फरपुर।

Bhumi Jankari Bihar 2021

स्टेप-4 : जैसे ही आवेदक द्वारा अपना जिला चुन लिया जाएगा, उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर वह जिले के अंतर्गत आने वाले सभी अंचलों का नाम देख रहा होगा। आवेदक जिस अंचल में रहता है वह उस अंचल का नाम चुने।

Bhumi Jankari Bihar 2021

स्टेप-5 : जैसे ही आवेदक द्वारा अपने अंचल का नाम चुन लिया जाएगा, उसके बाद उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक अंचल के अंतर्गत आने वाले सभी मौजा की लिस्ट देख रहा होगा। आवेदक जिस मौजा में रहता है वह उस मौजा के नाम पर क्लिक करें। इसके बाद आवेदक फिर खोजने के विभिन्न ऑप्शन में से मौजा के समस्त खातों को नामानुसार देखें वाले ऑप्शन को चुने।अब खाता खोजें के बटन पर क्लिक करें।

Bhumi Jankari Bihar 2021

स्टेप-6 : जैसे ही आवेदन कर्ता द्वारा अपना मौजा सेलेक्ट करने के बाद को जे के ऑप्शन पर क्लिक किया जाएगा ,उसके बाद उस मौजा के अंतर्गत आने वाले सभी रैयतधारी का नाम देख रहा होगा। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम सर्च करें, जैसे ही आपका नाम मिल जाए उसके बाद उसके सामने अधिकार अभिलेख देखें के ऑप्शन पर क्लिक करें। Bhumi Jankari Bihar 2021

स्टेप-7 : जैसे ही आवेदक द्वारा रैयतधारी के नाम सामने वाले ऑप्शन पर क्लिक किया जाएगा ,उसके बाद उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक अधिकार अभिलेख की नकल यानी अपना खाता नकल देख रहा होगा। इस प्रकार आप भूमि से संबंधित सभी जानकारी बड़ी आसानी से देख पाएंगे। Bhumi Jankari Bihar 2021

How to check Bihar MVR Circle Rate ?

यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं ,तो आप भूमि जानकारी के वेब पोर्टल पर सर्किल रेट भी चेक कर सकते हैं। इस वेब पोर्टल पर बिहार राज्य के अलग-अलग जिलों के अंतर्गत आने वाले अलग-अलग प्रकार के सरकारी जमीन की रेट चेक कर सकते हैं। यदि आप भी इस पोर्टल के माध्यम से सर्किल रेट चेक करना चाहते हैं तो आप कृपया करके हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्किल रेट चेक करने के लिए आवेदक को सबसे पहले बिहार भूमि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • जैसे ही आवेदन कर्ता ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचेंगे, उसके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।

Bhumi Jankari Bihar 2021

  • इस होम पेज पर वह बिहार भूमि सर्विस से संबंधित कई प्रकार के ऑप्शन देख रहा होगा।
  • आवेदक इन सभी ऑप्शन में से View MVR के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर पर आवेदक को MVR से संबंधित पूछी गई जानकारी दर्ज करनी है।
  • जैसे ;-Registration Office, Circle Name, Thana Code और Land Type

Bhumi Jankari Bihar 2021

  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदक MVR Details यानि सर्किल रेट देख रहा होगा।
  • इस सर्किल रेट के अंतर्गत आप कृषि भूमि, आवासीय भूमि और व्यवसायिक भूमि का सरकारी रेट देख रहे होंगे।

बिहार भूमि जानकारी के अंतर्गत Registered Document कैसे खोजें ?

यदि आप भी बिहार भूमि जानकारी के अंतर्गत रजिस्टर्ड डॉक्यूमेंट कैसे देखें की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आप कृपया करके नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्किल रेट चेक करने के लिए आवेदक को सबसे पहले बिहार भूमि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • जैसे ही आवेदन कर्ता ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचेंगे, उसके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर वह बिहार भूमि सर्विस से संबंधित कई प्रकार के ऑप्शन देख रहा होगा।
  • आवेदक इन सभी ऑप्शन में से View Registered Document के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

Bhumi Jankari Bihar 2021

  • इस पेज पर आवेदक को View Registered Document से संबंधित पूछे गए जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी सटीक दर्ज करने के बाद सर्च करें कि ऑप्शन पर क्लिक करें।

note ;- इस पेज पर आप अलग-अलग मापदंड के अनुसार अपनी संपत्ति का विवरण को सकते हैं। आप अपनी आवश्यकता अनुसार वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

बिहार भूमि जानकारी से सम्बंधित पूछे गए प्रश्नों के उत्तर (FAQs)

राज्य के कई लोगों द्वारा बिहार भूमि जानकारी से संबंधित कई प्रश्न पूछे गए हैं , जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

प्रश्न 01 : Bhumi Jankari Bihar देखने की वेबसाइट क्या है ?

बिहार राज्य राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा भूमि से संबंधित जानकारी जैसे  – अपना खाता जमाबंदी, अधिकार अभिलेख, सर्किल या जमीन का सरकारी रेट आदि खने के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट लॉन्च की है। यह ऑफिशियल वेबसाइट bhumijankari.bihar.gov.in है।

प्रश्न 02 : ऑनलाइन बिहार भूमि जानकारी कैसे देखें ?

आवेदक को ऑनलाइन बिहार भूमि जानकारी देखने के लिए सबसे पहले राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट humijankari.bihar.gov.in पर जाना पड़ेगा। अब आपको यहां Bhumi Jankari Services एक की लिस्ट मिलेगी । इस लिस्ट में आप अपनी आवश्यकता अनुसार सर्विस को सेलेक्ट करें और आगे की प्रक्रिया का सही तरीके से पालन कर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न 03 : अपना खाता बिहार कैसे देखें ऑनलाइन ?

आवेदक को अपना खाता नकल देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट lrc.bih.nic.in पर जाना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपना जिला , अंचल , मौजा , रैयतधारी की लिस्ट में अपना नाम  आदि सभी जानकारी सही तरीके से दर्ज करने के बाद आप अपना खाता जमाबंदी ऑनलाइन देख सकते हैं।

प्रश्न 04 : भूमि की जानकारी ऑनलाइन नहीं मिले तब क्या करें ?

यदि आपको भूमि से संबंधित जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर नहीं मिलती है , तब आप भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने अंचल के राजस्व विभाग कार्यालय से संपर्क करें। उनके द्वारा दिए गए निर्धारित फॉर्मेट में आवेदन कर आप अपनी जमीन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे – अपना खाता नकल, भू नक्शा, सर्किल रेट आदि प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Bhumi Jankari Bihar 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा दी है। यदि आपको अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है ,तो आप कृपया करके नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर पूछ सकते हैं। हम आपकी हर प्रकार की सहायता करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे। धन्यवाद

Tags related to this article
Categories related to this article
Bhumi Jaankari

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top