Bhu Naksha Rajasthan 2020 | भू नक्शा राजस्थान डाउनलोड करे

3

Bhu Naksha Rajasthan 2020 : भू नक्शा राजस्थान के द्वारा अब राज्य के सभी नागरिक अपनी जमीन अथवा खेत का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। इस सुविधा से राज्य के करोड़ों लोगों को फायदा मिला है। राज्य सरकार के द्वारा bhu Naksha raj के अंतर्गत राज्य की जमीन की सारी जानकारी से किसानों व आम लोगों के लिए नई योजनाएं बनाने में सहायक है।

इस सुविधा से सबसे ज्यादा किसानों को फायदा हुआ है। सरकार के पास आप किसानों की सारी जानकारी उपलब्ध है। और यह पता है कि किस गांव में कौन सी फसल का अच्छे से उत्पादन हो सकता है।

बड़े परिवारों में लोग अपनी जमीन के बंटवारे करते वक्त bhu naksha rajasthan की इस सुविधा का लाभ उठाते हैं। डिजिटल इंडिया मिशन के तहत अब बहुत सारी सुविधाओं का ऑनलाइन ही करण हो रहा है। अब आप अपनी जमीन या खेत के नक्शे को ऑनलाइन कंप्यूटर या मोबाइल से भी निकाल सकते हैं। इसके लिए राजस्थान सरकार ने भू नक्शा ऐप भी बनाई है।

Bhu-Naksha-Rajasthan-2020-In-Hindi
Bhu-Naksha-Rajasthan-2020-In-Hindi

भू नक्शा राजस्थान 2020 ऑनलाइन

लेख डाउनलोड भू नक्शा राजस्थान
जिला सभी जिलों के लिए
विभाग राजस्व विभाग राजस्थान सरकार
वर्ष 2020
आधिकारिक वेबसाइट http://bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha/
संपर्क माध्यम राजस्व मण्डल राजस्थान, टोडरमल मार्ग, सिविल लाईन, अजमेर

Bhunaksha Rajasthan District Wise 2020

भूलेख की तरह ही राज्य सरकार धीरे धीरे सभी जिलों की जमीन की जानकारी व उसके नक्शे को ऑनलाइन कर रही है। अभी राज्य में कुछ जिलों के कुछ भाग को ऑनलाइन अपडेट नहीं किया गया है। पर लगभग सारी जानकारी और मैं आपको ऑनलाइन कर दिया गया है इस तरह आप नीचे दिए गए जिलों की लिस्ट जांच सकते हैं।

अजमेर (Ajmer) जालौर (Jalor)
अलवर (Alwar) झालावाड़ (Jhalawar)
बांसवाड़ा (Banswara) झुंझुनू (Jhunjhunu)
बारां (Baran) जोधपुर (Jodhpur)
बाड़मेर (Barmer) करौली (Karauli)
भरतपुर (Bharatpur) कोटा (Kota)
भीलवाड़ा (Bhilwara) नागौर (Nagaur)
बीकानेर (Bikaner) पाली (Pali)
बूंदी (Bundi) प्रतापगढ़ (Pratapgarh)
चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) राजसमंद (Rajsamand)
चुरु (Churu) सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur)
दौसा (Dausa) सीकर (Sikar)
धौलपुर (Dholpur) सिरोही (Sirohi)
डूंगरपुर  (Dungarpur) श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar)
हनुमानगढ़ (Hanumangarh) टोंक (Tonk)
जयपुर (Jaipur) उदयपुर (Udaipur)
जैसलमेर (Jaisalmer)

Bhu Naksha Rajasthan 2020 Download process

राज्य के नागरिकों को वह किसानों को अक्सर सरकारी व गैर सरकारी कारणों के लिए अपने प्लॉट, जमीन या खेत के नक्शे की जरूरत होती है। इसके लिए उन्हें तहसील या पटवारी के पास जाकर मैप के लिए आवेदन करना पड़ता था। लेकिन अब वह ऑनलाइन इस मैप को निकाल सकते हैं। इसकी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक नीचे दी जा रही है।

1. bhunaksha rajasthan ऑफिशियल वेबसाइट में लॉग ऑन करें।

सर्वप्रथम आपको किसी भी माध्यम जैसे कि मोबाइल अथवा कंप्यूटर के द्वारा BhuNaksha राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।

2. जिला, तहसील, गांव चुनें।

ऑफिशियल वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही आपको अपना जिला>> तहसील>>RI>> Halkas>> गांव आदि का चयन करना होगा, जैसा कि आप नीचे दी गई फोटो में देख सकते हैं-

Bhu-Naksha-Rajasthan
Bhu-Naksha-Rajasthan
 3. खसरा नंबर सर्च करें।

ऊपर दी गई सारी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबसे ऊपर खसरा नंबर/प्लॉट नंबर भर के सर्च का विकल्प पर क्लिक करें। यह नंबर आपको आपकी जमीन के दस्तावेज में मिल जाएगा।

4. Plot Info Check करें।

जैसे ही आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को पूरा करके खसरा नंबर पर सर्च करेंगे, आपको बाई तरफ प्लॉट की जानकारी दिखाई देगी। इस इंफॉर्मेशन में आपको जमीन के असली मालिक का नाम वह जमीन का अन्य विवरण दिखाई देगा।

Rajasthan bhu naksha Plot Info Check
Rajasthan bhu naksha Plot Info Check
5. Nakal विकल्प को चुनें।

जमीन की जानकारी को देखने के पश्चात आपको नीचे दो विकल्प मिलेंगे, Nakal और Same Owner Nakal इसमें आप नकल पर क्लिक करें।

Rajasthan bhu naksha nakal
Rajasthan bhu naksha nakal
6. Show Report PDF को चुनें।

नकल (Nakal) वाले विकल्प पर क्लिक करने से कुछ नई जानकारियां खुल जाएंगी। इसमें बाई तरफ आपको Show Report PDF का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमें आप Single Plot/ All plots of same owner वाले दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको जो भी रिपोर्ट देखनी है उस पर क्लिक करें।

Rajasthan bhu naksha Plot Report
Rajasthan bhu naksha Plot Report
7. भू नक्शा रिपोर्ट ऑनलाइन देखें।

इस प्रकार आपको Show Report PDF विकल्प का चयन करने के पश्चात, आपके सामने आप की जमीन का भू नक्शा/प्लॉट का मैप/जमीन का मैप खुल जाएगा। जिसमें आप अपनी जमीन से जुड़ी हुई अन्य जानकारी भी जांच सकते हैं।

8. राजस्थान भू नक्शा डाउनलोड करें।

मैप के खुलने के पश्चात आप उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, या बिना डाउनलोड किए बिना भी प्रिंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको टूल ऑप्शन का चयन करना पड़ेगा। चयन करने के पश्चात नक्शे को डाउनलोड करें या प्रिंट कर सकते हैं।

अपना खाता राजस्थान भूलेख देखने के लिए क्लिक करें

मोबाइल App से भु नक्शा राजस्थान कैसे निकाले ?

आपको राजस्थान भू नक्शा निकालने के लिए गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारी मोबाइल ऐप दिखेंगी। पर अभी फिलहाल सरकार द्वारा इस तरह की कोई ऐप नहीं बनाई गई है। यदि आप कोई मोबाइल ऐप से भू नक्शा/मैप निकालने की कोशिश करते हैं तो यह आपको यह सुविधा नहीं देती है, क्योंकि इन मोबाइल ऐप केवल जानकारी देने के लिए बनाई गई है इनके पास कोई जमीन का डाटा उपलब्ध नहीं है। अतः आप अपने मोबाइल के वेब ब्राउज़र को खोलकर राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मोबाइल ऐप में जाने की जरूरत नहीं है।

  • सबसे पहले bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha लिंक को ओपन करें।
  • अपना जिला तहसील एवं गांव सेलेक्ट कीजिये।
  • Map में Khasra Number का चयन करें।
  • प्लाट इन्फो में Nakal विकल्प को चुनें।
  • Bhu Naksha Download करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न =>  Bhu Naksha Rajasthan डाउनलोड कैसे करें ?
उत्तर => राजस्थान राज्य में जमीन का मैप निकालने के लिए राजस्व विभाग की भू नक्शा वेबसाइट http://bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha/ मैं जाकर आपको अपना जिला >>तहसील >>गांव का चयन करके खेतिया जमीन का मैप डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रश्न => खातेदार के नाम द्वारा राजस्थान भू नक्शा कैसे निकाले ?
उत्तर => कुछ राज्यों में आप खातेदार के नाम से जमीन का मैप निकाल सकते हैं। परंतु राजस्थान में खसरा नंबर चाहिए नक्शा निकाल सकते हैं। यहां खातेदार के नाम द्वारा आप मैं अपने ही निकाल सकते।
प्रश्न => जमीन का नक्शा ऑनलाइन न मिलने पर क्या करें ?
उत्तर => यदि आपको हर तरह से खोजने पर भी आप की जमीन का नक्शा ऑनलाइन नहीं मिल पा रहा है। या सरकार द्वारा अभी आप की जमीन का नक्शा अपडेट नहीं हुआ हो। तो इस स्थिति में आपको राजस्व मण्डल राजस्थान के कार्यालय में सम्पर्क करना चाहिए।
प्रश्न => राजस्थान भू नक्शा ऐप गूगल प्ले स्टोर से कैसे डाउनलोड करें ?
उत्तर => राजस्व विभाग राजस्थान द्वारा अभी तक राजस्थान भू नक्शा के लिए कोई आधिकारिक है आप नहीं बनाई गई है। आप नेट निकालने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गयी Bhu Naksha Rajasthan 2020 की जानकारी पसंद आयी होगी यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई अन्य प्रश्न हों तो हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। भूलेख व भू नक्शा से जुडी अन्य सभी जानकारी के लिए हमारे पेज www.bhunakshabhulekh.com के साथ जुड़े रहें। धन्यवाद-

3 Comments
  1. प्रकाश चंद्र मेघवाल says

    चित्तौड़ गढ़ राजस्थान में सभी तहसील हैं लेकिन चित्तोड़ गढ तहसील क्यों नहीं है कृपया जल्द से जल्द इसको भी जोड़ने का श्रम करवे

  2. Basudev Singh says

    side not opne

  3. Rodilal Gayari says

    Udaipur district me mavli tehsil show nahi ho rha he or bhi bohat sari tehsil show nahi ho rhi hai ye kab tak update hoga

Leave A Reply

Your email address will not be published.