भू नक्शा उत्तराखंड ऑनलाइन देखें व डाउनलोड करें

भू नक्शा देवभूमि उत्तराखंड | खसराखतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल | Bhu Naksha Uttarakhand (UK) Map 2021
 अब आप ऑनलाइन भू-नक्शा उत्तराखंड मैप नकल डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप उत्तराखंड के किसी भी जिले के निवासी हैं, तो आप अपनी जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण और भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। यदि आपको ही जमीन खरीद या बेच रहे हैं उसी में ही आपको इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। यदि आप किसी जमीन रजिस्ट्री करवा रहे हो रहे हैं, किसान क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य सरकारी योजना में आवेदन करना हो, तो आपको भू नक्शा, और इससे जुड़े सारे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है, इसके डिजिटलीकरण के पश्चात आम लोगों को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते, और इसके साथ समय व धन की भी बचत होती है। अभी उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा landuse.uk.gov.in 8080/bhunaksha portal के माध्यम से भू नक्शा यानी जमीन का नक्शा देख सकते हैं और साथ में ही उसे प्रिंटर डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है|

Bhu Naksha Uttarakhand Overview

भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है जिसमें अन्य चीजें जैसे जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण आदि उपलब्ध होता है। अब राज्य सरकार द्वारा भूलेख नक्शा पोर्टल (Bhu Naksha Uttarakhand) को आम नागरिकों के लिए खोला गया है। जिससे वह घर बैठे अपनी गांव जिला तहसील का भू नक्शा आराम से देख सकें। समय-समय पर राज्य सरकार जमीन का नक्शा ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट कर दी जाती है। इसी कारण कई बार यहां पोर्टल नहीं चल रहा होता है। जब यह पोर्टल नहीं चल रहा होता है तो आप भू नक्शा  के नकल की प्रति निकालने के लिए भू- अभिलेखगार दफ्तर जा सकते हैं ।

 Bhu Naksha Uttarakhand highlights

आर्टिकल केटेगरीBhu Naksha UK
राज्यउत्तराखंड
जिलासभी जिला
विभाग Revenue Department (Uttarakhand Rajaswa Vibhag)
वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटbhulekh.uk.gov.in
संपर्क माध्यम0135 – 2666304, 0135 – 2666308

Bhu Naksha Uttarakhand 2021 District Wise

1Almora
2Bageshwar
3Chamoli
4Champawat
5Dehradun
6Haridwar
7Nainital
8Pauri Garhwal
9Pithoragarh
10Rudraprayag
11Tehri Garhwal
12Udham Singh Nagar
13Uttarkashi

भू नक्शा उत्तराखंड ऑनलाइन

राज्य सरकार उत्तराखंड द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन (online bhunaksha UK) निकालने व डाउनलोड करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बनाया गया है। राजस्व विभाग उत्तराखंड निरंतर अपने प्रयासों से राज्य के सभी जमीन जायदाद, जमीन का ब्यौरा को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया में लगा है। uttarakhand rajaswa vibhag द्वारा landuse.uk.gov.in/bhunaksha/ वेबसाइट पर पहले भू नक्शा आम लोगों के लिए उपलब्ध था, भू अभिलेख  bhulekh.uk.gov.in  से ही आप अपनी जमीन का नक्शा निकाल सकते थे। पर अभी किसी कारण से यह वेबसाइट खुल नहीं रही है, अर्थात राजस्व विभाग अपनी आधिकारिक पोर्टल पर जल्द ही नए जानकारी के साथ भू नक्शा को ऑनलाइन उपलब्ध करवाएंगे। अभी फिलहाल तहसील ऑफिस जाकर भी अपने खेत का नक्शा, ऑनलाइन भूमि की जानकारी आदि प्राप्त कर सकते हैं, वह मैप नकल ऑनलाइन निकालने की पुरानी प्रक्रिया आगे देखें।

Bhu Naksha Uttarakhand की जानकारी आपको विस्तार पूर्वक देखने के लिए आगे देखें चरणों का पालन करना होगा:-

  • सर्वप्रथम आपको Bhunaksha Uttarakhand की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा:- landuse.uk.gov.in: 8080/ bhunaksha/ या लिंक 2
  • अब आपको कुछ विकल्प मिलेंगे, इसमें आपको अपने जिला, तहसील, गाँव का चयन करना होगा।
  • तत्पश्चात आपके सामने क्षेत्र का नक्शा खुलकर आ जाएगा।
  • भू नक्शा में आप अपनी खसरा अथवा प्लॉट का चयन करें और उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने सारी जानकारी खुलकर सामने आएगी जिसमें कि आपको जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण , ऑनलाइन भूमि की जानकारी, भूमि का क्षेत्रफल आदि भूमि से जुड़ी जानकारियां दिखेंगे।

भू नक्शा उत्तराखंड ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

कई बार ऑनलाइन प्रक्रिया, या आधिकारिक पोर्टल के न चलने के कारण आप अपनी जमीन का नक्शा अथवा खेत का नक्शा नहीं देख पाते हैं तो आप भू नक्शा खाते की जानकारी ऑफलाइन निकाल सकते हैं, अर्थात आपको आपके क्षेत्र के तहसील कार्यालय में जाना होगा। वहां सम्बंधित अधिकारी को मिलने के पश्चात आपको कुछ साधारण जानकारियां आवेदन पत्र भरने होंगे। इसको चरणबद्ध तरीके से नीचे बताया गया है।

  • सर्वप्रथम आप अपने क्षेत्र के तहसील कार्यालय में जाएं।
  • एक आवेदन पत्र भरना होगा इसमें क्या आपको खसरा संख्या, भूमि जानकारी  आदि को लिखना होगा।
  • आवेदन में जमीन का खसरा / गाटा संख्या जरूर अंकित करें।
  • आवेदन पत्र में हस्ताक्षर कर संबंधित अधिकारी के पास जमा करें।
  • इसके पश्चात आपको विभाग द्वारा सीमा में आपके भू नक्शा उत्तराखंड खसरा खतौनी ऑनलाइन की नक़ल मिल जाएगी।
  • इस प्रकार से आप तहसील ऑफिस जाकर भी मैप नकल ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs भू नक्शा उत्तराखंड से सम्बंधित प्रश्न

जमीन का नक्शा प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

आप अपनी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी को तहसील ऑफिस में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक आवेदन पत्र अधिकारी के पास जमा करना होगा, और फिर तय समय सीमा के पश्चात आपको नक्शा व अन्य जो भी जानकारी चाहिए वह मिल जाएगी।

Bhu naksha Uttarakhand Online Download कैसे करें ?

राजस्व विभाग उत्तराखंड द्वारा बनाई गई भू नक्शा उत्तराखंड देखने की अधिकारिक वेबसाइट न चलने के कारण आप क्यों ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। पर कुछ ही समय पश्चात आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएंगे, ऑनलाइन डाउनलोड देखने की प्रक्रिया ऊपर दी गई है।

भू नक्शा उत्तराखंड एप्स क्या उपलब्ध है?

अभी भू नक्शा ऐप राजस्व विभाग द्वारा आम नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं कराई गई है। यह कुछ वक्त के पश्चात आम नागरिक उपलब्ध होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top