Bhu Naksha Delhi 2021 Map | भू नक्शा दिल्ली

भू नक्शा दिल्ली ऑनलाइन देखें | Delhi Online Land Map | download Bhu Naksha Delhi online | Bhunaksha Delhi 2021 | Khasra number Map Delhi
दिल्ली सरकार ने भू नक्शा देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया है ।  अब कोई भी दिल्ली का निवासी अपनी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन माध्यम से देख सकता है । यदि आपको जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखना हो या प्रिंटआउट डाउनलोड करना हो तो इसके लिए हमारे लिए को अंत तक पड़े हम आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

आज भी हमारे समाज में बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरी तरह से पूरा नहीं कर पाते हैं । इसलिए हम आपको अपने लेकर माध्यम से आसानी से बताएंगे कि आप किस प्रकार से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन खेत का नक्शा देखने की प्रक्रिया हमने आपको निम्न प्रकार से दी है ।

दिल्ली के सभी जिलों का भू नक्शा देखने के लिए आपके पास मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए जहां आपको Bhunaksha Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । या आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से प्रत्येक प्रक्रिया को चरणबद्ध रूप से पूरा करें।

Bhu Naksha Delhi Overview

अब आप भू नक्शा पोर्टल द्वारा जमीन का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं। और ऑनलाइन जमीन के कागजात लेकरके आप जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं | और खसरा मैप से आप जमीन का सारा विवरण और जमीन का बंटवारा करने के लिए भू नक्शा, यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है|

आर्टिकल केटेगरीभू नक्शा दिल्ली
जिलासभी जिला
विभागRevenue Department, Government of NCT of Delhi
वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटdlrc.delhigovt.nic. in
संपर्क माध्यमhqadm@nic। in

भू नक्शा दिल्ली के लाभ

भूमि नक्शा ऑनलाइन होने से लोगों के समय व पैसे की बचत हुई है। इसके लाभ निम्न हैं :-

  • अब भूलेख नक्शा खसरा खतौनी को ऑनलाइन डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है।
  • जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन होने से अब खसरा नंबर से जमीन का नक्शा प्राप्त किया जा सकता है।
  • खेत के कागजात व भूलेख/भूलेख दिल्ली नॉर्थ वेस्ट का सारा ब्यौरा आपको पटवारी के पास मिल सकता है|
  • भू नक्शा की जानकारी की लिए अब तहसील कार्यालय या पटवारखाने के चक्कर लगाने की जरूरत रही है।
  • दिल्ली भूलेख पोर्टल के द्वारा भूलेख नक्शा खसरा खतौनी की जानकारी खसरा नंबर से भी देखि जा सकती है।

District Wise Details Bhunaksha Delhi 2021 

जमीनी भू नक्शा नार्थ साउथ ईस्ट वेस्ट एवं दिल्ली के सभी जिलों का भू नक्शा देखने के लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्लाट मालिक अपनी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन देख सकता है । नीचे हम आपको दिल्ली के उन सभी जिलों की सूची प्रदान करेंगे जहां आप भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं साथ ही इन जिलों में रहने वाले निवासी अपने जमीन या प्लाट का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और Bhu Naksha Delhi का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

1New Delhi (नई दिल्ली)
2North Delhi (उत्तरी दिल्ली)
3North West Delhi (उत्तर पश्चिम दिल्ली)
4West Delhi (पश्चिमी दिल्ली)
5South West Delhi (दक्षिण पश्चिम दिल्ली)
6South Delhi (दक्षिण दिल्ली)
7South East Delhi (दक्षिण पूर्व दिल्ली)
8Central Delhi (केंद्रीय दिल्ली)
9North East Delhi (उत्तर पश्चिम दिल्ली)
10Shahdara (शाहजहां)
11East Delhi (पूर्वी दिल्ली)

भू नक्शा दिल्ली 2021 ऑनलाइन निकलने की प्रक्रिया 

जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन निकालना बहुत ही आसान है । जिसके लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी को आपको पूरा करना होगा । ताकि आप अपनी जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन आसानी से निकाल सकें । इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा उदाहरण को आसानी से समझें –

 भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।

दिल्ली सरकार द्वारा ऑनलाइन भू नक्शा देखने के लिए  Revenue Geo Portal लॉन्च किया है। जहां आपको अपने जमीन का भू नक्शा मिलेगा । पोर्टल पर जाने के लिए आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे वेब पोर्टल पर जा सकते हैं – gsdl.org.in/revenue

 मेनू वाला विकल्प का चयन करें ।

जैसे ही आप Revenue Geo Portal पर क्लिक करते हैं तो आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको भू नक्शा सर्च करने का विकल्प मिलेगा । खसरा नंबर के माध्यम से भू नक्शा सर्च करने के लिए आपको मेनू विकल्प पर क्लिक करना होगा।

District, Village, Khasra का चयन करें ।

अब आपके पास स्क्रीन पर कुछ विकल्प पूछे जाएंगे इनको आपको पूरा करना होगा इनमें से सबसे पहले आपको अपना डिवीजन का चयन करना होगा। जिसके पश्चात अपने जिले का और फिर village, Rectangle एवं khasra नंबर को सेलेक्ट करना होगा। सभी प्रकार की जानकारियों को सुनने के पश्चातView Ownership Details विकल्प पर क्लिक करें।

 Bhu Naksha Delhi 2021 कैसे देखें?

सभी प्रकार की जानकारियों को सही से भरने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर भू नक्शा दिखाई देगा । जिसमें प्लाट मालिक का नाम तथा भू नक्शा की जानकारी देख सकते हैं।

भू नक्शा दिल्ली  डाउनलोड/प्रिंट कैसे करें?

यदि आप अपने जमीनी भू नक्शा प्लॉट का मैप डाउनलोड ऐप प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको, नीचे प्रिंट मैप का ऑप्शन दिखाई देगा । यहां आपको Print Map क्लिक करना होगा।

इस प्रकार से आपको जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने या ऑनलाइन भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यदि आपको हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से किसी भी प्रकार की कठिनाई होती है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

दिल्ली में भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें ?

यदि आपके पास दिल्ली के किसी भी क्षेत्र में जमीन है तो आप उसका भू नक्शा ऑनलाइन माध्यम से आसानी से निकाल सकते हैं जिसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है जिसके लिए आपको gsdl.org.in/revenue वेब पोर्टल पर जाना होगा|

नाम से जमीन के कागजात भू नक्शा ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप किसी व्यक्ति के नाम से ऑनलाइन भू नक्शा या भू मैप देखना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा अभी कोई ऐसी सुविधा शुरू नहीं की गई है फिलहाल आप अपना भू नक्शा खसरा नंबर के माध्यम से देख सकते हैं।

अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड/प्रिंट कैसे करें ?

यदि आप अपने जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड है प्रिंट आउट निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा बनाए गए  Revenue Geo Portal जाना होगा जहां आपको जिला, विलेज एवं खसरा नंबर का चयन करना होगा जिसके पश्चात आपके स्क्रीन पर Print Map  विकल्प होगा । यहां से आप भूलेख भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

जमीन का नक्शा से सम्बंधित समस्या के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

यदि आपको आपके जमीन या प्लाट के नक्शे में किसी भी प्रकार के कमी मिलती है तो इसके लिए आपको अपने राज्य सभा के कार्यालय में संपर्क करना होगा।

निष्कर्ष -:

Bhu Naksha Delhi 2021 online  उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आप संतुष्ट होंगे और अपना भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं तथा डाउनलोड कर सकते हैं ।

खेत के कागजात ऑनलाइन निकालने से संबंधित यदि आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें हम आपको आपकी समस्या का या आपके प्रश्न का जवाब जल्द ही देंगे।

 अपनी जमीन का भू नक्शा या प्लॉट का मैप निकालना सभी दिल्ली वासियों के लिए बहुत उपयोगी है। इस जानकारी को आप अपने दोस्तों या मित्रों के साथ जरूर साझा करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top