एमपी भूअभिलेख भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी नाम अनुसार

एमपी भूअभिलेख भूलेख ऑनलाइन 2021 खसरा खतौनी नाम अनुसार |  MP Bhuabhilekh Khasra Khatauni Bhulekh In Hindi   | एमपी लैंड रिकॉर्ड

MP भूलेख एक ऑनलाइन पोर्टल है, जहां मध्य प्रदेश के निवासी भूमि रिकॉर्ड, खसरा (Khasra), खतौनी (Khatauni), जमीन की जानकारी, अधिकारों के रिकॉर्ड (ROR), राज्य के विभिन्न जिलों के नक्शे और अन्य महत्वपूर्ण भूमि संबंधी विवरण देख सकते हैं। एमपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड और अन्य भूमि से संबंधित जानकारी कैसे देखें, यह जानने के लिए चरण-दर-चरण ध्यान पूर्वक देखें।

राज्य सरकार ने किसानों को उनकी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक ऑनलाइन मंच शुरू किया है। MP Bhuabhilekh नाम के इस पोर्टल के माध्यम से सभी लोग अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि  नकल, जमाबन्दी, बी1 आदि को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। MP के जमीनी रिकार्ड्स ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाते हुए, लाभार्थी अब अपनी भूमि का विवरण और अन्य दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। और उनका प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के तहत, लाभार्थी अपने राज्य के प्रत्येक जिले का भूमि विवरण व खसरा नक्शा देखकर ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Contents

MP Bhulekh Online 2021

अब आप MP के जमीनी रिकार्ड्स यानी भूमि के अधिकार के कागज़ की प्रति को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और इस ऑनलाइन सुविधा से अब खसरे का विवरण भू स्वामी के नाम से से जांच सकते हैं। खसरा खतौनी नाम के अनुसार निकाल के आप खसरा प्रतिलिपि प्रिंट भी कर सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख ,यानी की जमीन का कागज बहुत काम आता है| इसके लिए आपको तहसील ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। अब भूमि का सारा विवरण व खसरा खतौनी नकल की कॉपी निकलना मिनटों का काम हो गया है। अतः आप अब बिना किसी परेशानी के mp bhulekh.gov.in/mpbhulekh.do पोर्टल में जाकर MP Bhulekh Khasra Khatauni की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

MP Bhulekh Khasra Khatauni Online Overview

जमीन के कागजात बहुत ही जरूरी होते हैं उससे आप अपनी भूमि पर मालिकाना हक़ जमा सकते है। अब आप भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करके जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से से लोन ले सकते हैं और फसल बीमा ले सकते हैं। भूलेख शब्द देश में अलग अलग नाम से जाना जाता है। भूलेख का सही अर्थ है भूमि से संबंधित लिखित रूप में जानकारी | भूलेख नक्शा खसरा खतौनी और अपनी भूमि का सारा ब्योरा अब आप MP bhulekh पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। खाता खतौनी नाम के अनुसार ंप में प्राप्त कर सकते हैं।

आधारित लेख MP BhuAbhilekh Bhulekh
जिला सभी जिलों पर लागू
विभाग राजस्व विभाग, मध्य प्रदेश
वर्ष 2021- 2021
आधिकारिक वेबसाइट  mpbhulekh.gov.in
संपर्क माध्यम lrgwa@mp.nic.in, 0751-2441200

एमपी भूलेख 2021 भू अभिलेख जिलावार सूची

राज्य सरकार मध्य प्रदेश द्वारा नीचे दिए गए जिलों की लगभग सारी जमीन की जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है। अर्थात आप इन जिलों में भूमि का सारा विवरण, खसरा खतौनी की नकल यानी भूमि के अधिकार के कागज़ की प्रति, खतौनी की नकल, B1 को ऑनलाइन निकाल सकते हैं। म प राज्य सरकार द्वारा लोगों को MP Bhuabhilekh को जिलेवार ऑनलाइन देखने के लिए आसान प्रक्रिया बनाई गई है। राज्य के जिलों की सम्पूर्ण सूची नीचे दी गई है:-

कटनी खरगौन ग्वालियर
अलीराजपुर मंडला विदिशा
अनूपपुर मंदसौर शाजापुर
अशोकनगर मुरैना श्योपुर
बालाघाट नरसिंहपुर हरदा
बड़वानी नीमच शिवपुरी
बैतूल निवाड़ी उमरिया
भिण्‍ड पन्ना आगर मालवा
भोपाल रायसेन सीधी
बुरहानपुर राजगढ़ होशंगाबाद
छतरपुर रतलाम खण्‍डवा
छिंदवाड़ा रीवा जबलपुर
दमोह सागर इंदौर
दतिया सतना झाबुआ
देवास सीहोर उज्जैन
धार सिवनी टीकमगढ़
डिंडौरी शहडोल  सिंगरौली
गुना

 एमपी भूअभिलेख के लाभ

  • MP Bhulekh पोर्टल का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपको सरकारी कार्यालयों और भूमि पंजीकरण पत्रों में संलग्न होने की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • यह ऑनलाइन पोर्टल (MP Bhulekh Khasra-Khatauni) आपको कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। ताकि आप अपने घर बैठे अपने जमीन के दस्तावेजों की जांच कर सकें।
  • ऑनलाइन सुविधा के बाद, आप सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ आपको अपने काम के लिए किसी भी दलाल को पैसे देने की भी आवश्यकता नहीं होगी। अब आप अपने खसरा और खतौनी नंबर को केवल ऑनलाइन देकर अपने सभी दस्तावेज की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

एमपी भूलेख की विशेषताएं

इस ऑनलाइन पोर्टल से आप जमीन संबंधी जानकारी जैसे की खसरा नंबर से जमीन का नक्शा, अपनी भूमि से जुड़ी सारी जानकारी, जमीन का ब्यौरा , जमाबंदी नक़ल आदि को ऑनलाइन देख सकते हैं। सरकार की कुछ योजनाओ में खेत का नक्शा या ज़मीन से जुडी सभी जानकारी की जरूरत पड़ती है। उसे ऑनलाइन निकालके योजना में आवेदन किया जा सकता है। राजस्व विभाग द्वारा मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन निकलने का प्रावधान है। इस MP भूलेख ऑनलाइन सेवा से राज्य के बहुत से नागरिकों को फायदा मिला है।

MP Bhu Abhilekh 2021-22 आधिकारिक वेबसाइट

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भूलेख/भू अभिलेख मैं खसरा, खतौनी, बी1 को ऑनलाइन देखने की सुविधा के लिए दो आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है जो नीचे दी गई है:

  1. landrecords.mp.gov.in
  2. mpbhulekh.gov.in

इन दोनों वेबसाइट के द्वारा भूमि की सम्पूर्ण जानकारी को देखा जा सकता है।  अर्थात इनसे आप अपनी खेत की जानकारी, प्लॉट अथवा संपत्ति की जानकारी देख सकते हैं।

एमपी भूलेख ऑनलाइन देखें

यदि आप मध्य प्रदेश में किसी भी जिले पर रहते हैं, और अपनी जमीन के रिकार्ड से जुड़े जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लिए आगे दी गई चरणबद्ध प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इससे आप एमपी भूअभिलेख (मध्यप्रदेश भूलेख ) की जानकारी कैसे निकालते हैं, यह जान पाएंगे।

1.  मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल की आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।

MP-Land-Record-Bhu-Naksha
MP-Land-Record-Bhu-Naksha

2. मध्य प्रदेश भू अभिलेख की वेबसाइट खोलने के पश्चात आपको जिलों का मैप दिखाई देगा, इस मैप में आप अपने जिले का चयन करें।

इसके पश्चात आपको एक संदेश आपके सामने वेबसाइट पर दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि यहां जिले में दी जाने वाली जानकारी काफी पुरानी है। नयी जानकारी के लिए mpbhulekh.gov.in पर जाइये।

3. अपनी तहसील चुने MP।

जिले के चयन के पश्चात आपके सामने आपके जिले के अंतर्गत आने वाली सारी तहसीलों की लिस्ट आ जाएगी। इस सूची से आपको अपनी तहसील का चयन करना है।

MP-Bhu-Naksha-Khasra-Details
Mpbhuabhilekh 2021

4. अपने गांव का चयन करें।

तहसील के चयन के पश्चात आपके सामने, तहसील के अंतर्गत आने वाले सारे गांव की सूची सामने आ जाएगी। इस सूची में हल्का और रा. नि. म. की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

5. खसरा/नक्शा विकल्प का चयन करें।

जिला>> तहसील>> रा. नि. म. >> पटवारी हल्का नंबर MP>>ग्राम>> वर्ष का चयन करने के पश्चात आपको एक कोड दिखाई देगा, उस कोड को भरने के पश्चात, खसरा/नक्शा वाले विकल्प का चयन करें:

6. खसरा नंबर चुनें।

जिला>> तहसील>> रा. नि. म. >> हल्का >>ग्राम>> वर्ष>> कोड>>खसरा/नक्शा चयन करने के पश्चात अब आपको सूची से अपनी जमीन का खसरा नंबर का चयन करना है।

एमपी भूलेख खसरा खतौनी की सूची में अब अपनी जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करें। फिर खसरा (नंबर अनुसार) विकल्प को सेलेक्ट करें।

Khasra-Number
MP भूलेख

7. खसरा विवरण देखें।

जिला>> तहसील>> रा. नि. म. >> हल्का >>ग्राम>> वर्ष>> कोड>>खसरा/नक्शा>> खसरा नंबर का चयन

इसके बाद, आपके पास फॉर्म पी 2 (Form P2) का विवरण सामने आ जाएगा। इसे ही विवरण कहते हैं और आप इसमें भूमि का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं।

MP-Bhulekh-Bhunaksha-Online-Land-Record
MP-Bhulekh-Bhunaksha-Online-Land-Record

8.  Download/Print 

ऊपर आपको खसरे का विवरण निकालने की प्रक्रिया बताई है, एमपी भूलेख डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर दी गई फोटो के अनुसार Print विकल्प का चयन करना होगा:

9. खसरा खतौनी नाम अनुसार चयन करें।

आप एमपी भूलेख (Mpbhulekh) का विवरण खसरा नंबर के अलावा खसरे का विवरण भू स्वामी के नाम से  भी देख सकते हैं। यदि आपको खसरा नंबर मालूम नहीं है तो आपका खसरा (नंबर अनुसार) विकल्प की जगह खसरा (भूस्वामी चयन करें ) विकल्प चुनें । गांव के एक जैसे नाम वाले सभी लोगों की सूची आ जाएगी, इस सूची से अपने नाम को खोज कर सबमिट कर दे। अंत में आप अपनी जमीन की खसरा नकल का विवरण ऑनलाइन देख पाएंगे। इसे आप खसरा खतौनी नकल की कॉपी डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

एमपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करें?

MP खसरा खतौनी नाम के अनुसार निकालने के लिए आप मध्य प्रदेश भू अभिलेख (एमपी खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक) की दूसरी वेबसाइट mpbhulekh.gov.in के द्वारा भी निकाल सकते हैं।

1. MP Bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।

आप इस वेबसाइट को अपने फोन, कंप्यूटर से खोल सकते हैं। या आप सीधे क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं– Madhya Pradesh Bhulekh @mpbhulekh.gov.in

2. Free Services का चयन करें।

एमपी भूलेख पोर्टल (Mpbhuabhilekh) खुलने के पश्चात आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर काफी विकल्प दिखाई देंगे। इन सारे विकल्प में से आपको “Free Services” वाले विकल्प का चयन करना है।

Madhya-Pradesh-Bhulekh-Land-Records
mp.bhulekh.gov.in free

3. खसरा/बी 1/नक्शा प्रतिलिपि का चयन करें।

“Free Services” वाले विकल्प में आपके सामने एमपी भूलेख पोर्टल से जुड़ी हुई बहुत सारी सुविधाओं की सूची आ जाएगी। इसमें से आपको खसरा/बी1/नक्शा प्रतिलिपि वाले विकल्प का चयन करना है।

खसरा बी1 नक्शा प्रतिलिपि
खसरा बी1 नक्शा प्रतिलिपि

4.  जानकारी चयन करें ।

Khasra/B1/Map Copy  पर क्लिक करने के पश्चाताप को अगले पेज में जिला>>तहसील>>रा.नि.म.>> पटवारी हल्का नंबर >> गांव >> खसरा संख्या का चयन करना होगा। चयन करने के पश्चात आप “विवरण देखे” वाले विकल्प पर क्लिक करें:

MP-Bhulekh-Khasra-Khatauni-Nakal
MP भूलेख

5.  खसरा, बी1, नक्शा ।

इसके पश्चात आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जिसमें आपके पास तीन विकल्प होंगे खसरा, बी 1, और नक्शा, आप अपनी जरूरत के अनुसार इन तीनों में से किसी पर भी क्लिक करके इनकी जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते हैं:

Madhya-Pradesh-Khasra-Details-B-1

इसी प्रकार आप अपने नाम के अनुसार भी खसरा की जानकारी को ढूंढ सकते हैं। जैसे कि चौथे नंबर वाले पॉइंट पर आपको बताया गया है कि खसरा संख्या चयन करें, इसकी जगह आप भूस्वामी का चयन करके भी यह सारी जानकारी निकाल सकते हैं।

एमपी  किश्तबंदी नक्शा कैसे देखे ?

  • इस प्रक्रिया में सबसे पहले मध्य प्रदेश भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ। आधिकारिक वेबसाइट में जाने पहले पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पेज में कुछ जानकारियाँ भरनी हैं, जैसे की डिस्ट्रिक्ट ,तहसील हल्का विलेज आदि। इसके पश्चात अब फॉर्म में प्लाट नंबर या जमीन नंबर भरें, और तत्पश्चात
    “सबमिट” बटन दबाएं।
  • इस प्रकार से आप प्लॉट नंबर को डालने के पश्चात वेबसाइट पर “खसरा नंबर, खाता या जमीन धारक का नाम (खसरा नाम अनुसार), भूमि का प्रकार, भूमि का क्षेत्रफल” जैसी जानकारियां ऑनलाइन देख पाएंगे।

MP भूलेख
  • इस प्रकार से आप वेबसाइट द्वारा “खसरा, किश्तबन्दी, और भू-नक्शा” को डाउनलोड व प्रिंट कर पाएंगे।

Regitration process of Public User 

  • पब्लिक यूजर के पंजीकरण के लिए सबसे पहले आपको एमपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • जैसे ही आप पब्लिक यूजर वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके सामने नए पेज में  रजिस्टर पब्लिक यूजर का विकल्प दिखेगा, अब इसमें क्लिक करें।
  • इस प्रकार से अब वेबसाइट पर एक फॉर्म दिखेगा, इस ऑनलाइन फॉर्म में जरूरी जानकारियां भरनी होती हैं।
  • अब आप सारी जानकारियां जैसे की आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, और आवेदक की ईमेल आईडी सावधानीपूर्वक भरें। भरने के बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार से आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जायेगा।

जानें भू अभिलेख प्रतिलिपि ऑनलाइन कैसे देखें

  • भू अभिलेख प्रतिलिपि ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • इस प्रकार से खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको भू अभिलेख प्रतिलिपि का विकल्प मिलेगा, इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको लॉगइन पेज मिलेगा इसमें अब जरूरी जानकारी जैसे की USER Name, Password, Captcha code डालकर submit का बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया से आप भू अभिलेख की प्रतिलिपि को मध्य प्रदेश भूलेख पोर्टल पर ऑनलाइन देख पाएंगे।

जानें भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड कैसे करें

  • भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख  की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड का विकल्प मिलेगा, इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको लॉगइन पेज मिलेगा इसमें अब जरूरी जानकारी जैसे की USER Name, Password, Captcha code डालकर submit का बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया से आप भू अभिलेख की प्रतिलिपि MP Bhulekh पोर्टल से डाउनलोड कर पाएंगे ।

Check Diversion Intimation 

  • Diversion Intimation की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको एमपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको Diversion Intimation का विकल्प मिलेगा, इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  •  प्रक्रिया में अब क्लिक करते ही आपको लॉगइन पेज मिलेगा, इसमें अब जरूरी जानकारी जैसे की USER Name, Password, Department, Captcha code डालकर submit का बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया से आप Diversion Intimation की जानकारी देख पाएंगे।

जानें राजस्व भुगतान कैसे करें

  •  राजस्व भुगतान को देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख  की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको राजस्व भुगतान का विकल्प मिलेगा ।
  • इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको लॉगइन पेज मिलेगा इसमें अब जरूरी जानकारी जैसे की USER Name, Password, Department, Captcha code डालकर submit का बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया से आप  राजस्व भुगतान की जानकारी देख पाएंगे।

जानें वॉलेट रिचार्ज कैसे करें

  •  राजस्व भुगतान को देखने के लिए सबसे पहले आपको MP भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको वॉलेट रिचार्ज का विकल्प मिलेगा । इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको लॉगइन पेज मिलेगा इसमें अब जरूरी जानकारी जैसे की USER Name, Password, Department, Captcha code डालकर submit का बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया से आप वॉलेट रिचार्ज की जानकारी देख पाएंगे।

भू नक्शा को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

जानें गांव की सूची कैसे देखें

  • गांव की सूची को देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको विलेज लिस्ट का विकल्प मिलेगा । इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात आप अपने रिपोर्ट प्रकार को चुनें।
  • इसके बाद आपको अपना जिला व तहसील का चयन करना पड़ेगा।
  • चयन करने के बाद आपके सामने रिपोर्ट देखें वाला लिंक मिलेगा।
  • इस प्रकार से अब आपके सामने गांव की सूची खुलकर ऑनलाइन दिख जाएगी।

जानें प्रतिलिपि आवेदन पत्र डाउनलोड कैसे करें

  •  प्रतिलिपि आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको प्रतिलिपि आवेदन पत्र  का विकल्प मिलेगा । इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया में आगे आपको वेबसाइट का नया पेज मिलेगा। इसमें आपके पास चयन करने के लिए दो विकल्प मिलेंगे, आवेदन फॉर्म और खसरा मैप नकल नया आवेदन पत्र।
  • इनमे से जिस भी आवेदन पत्र की आपको जरूरत है, उसपर क्लिक करके आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

जानें खसरा /b1 / नक्शा प्रतिलिपि कैसे देखें

  •  b1 व नक्शा प्रतिलिपि के लिए सबसे पहले आपको MP भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको खसरा/ बी-1/ नक्शा प्रतिलिपि  का विकल्प मिलेगा । इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा।
  • आगे वेबसाइट के नए पेज में आपके सामने फॉर्म खुलेगा, जसिमे आपको जरूरी जिला तहसील आधी का चयन करना है। और फिर विवरण देखें के बटन को दबाना है।
  • इस प्रकार से विवरण आप ही वेबसाइट पर दिख जायेगा।

जानें डाटा परिमार्जन रिपोर्ट कैसे देखें

  • डाटा परिमार्जन रिपोर्ट के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • अब आगे नए पेज में आपको डाटा परिमार्जन रिपोर्ट का विकल्प मिलेगा । इस लिंक पे आपको क्लिक करना होगा
  • इस प्रक्रिया में जैसे वि आप विकल्प का चयन करेंगे डाटा परिमार्जन रिपोर्ट वेबसाइट के स्क्रीन पर होगी आप अपने जिले की रिपोर्ट देख सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

पब्लिक के लिए 

  • भूमि या जमीन सम्बंधित शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको MP Bhuabhilekh की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको ग्रीवेंस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको पब्लिक वाले विकल्प का चयन करना है ।
  • चयन करते ही एक फॉर्म खुलेगा, इसमें कुछ जानकारियां पूछी जाएँगी। सभी जानकारियां भरकर सबमिट का बटन दबाएं, इस प्रकार से आप अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर पाएंगे।

पंजीकृत उपयोगकर्ता के लिए 

  • जमीन सम्बंधित जानकारी की शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको MP Bhuabhilekh की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको ग्रीवेंस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता लिंक वाले विकल्प का चयन करना है ।
  • चयन करते ही एक फॉर्म खुलेगा, इसमें कुछ जानकारियां पूछी जाएँगी। सभी जानकारियां भरकर सबमिट का बटन दबाएं, इस प्रकार से आप अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर पाएंगे।

शिकायत या सुझाव ट्रैकिंग प्रक्रिया

  • भूमि सम्बंधित जानकारी की शिकायत स्टेटस ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आपको MP Bhuabhilekh की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • खोलते ही आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होम पेज होगा।
  • इसमें आपको ग्रीवेंस का विकल्प दिखेगा। इसमें क्लिक करें।
  • इसके बाद आप शिकायत/सुझाव ट्रक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • स्टेटस चेक करने के लिए आपको शिकायत संख्या या फिर मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। अब ऐसे फॉर्म में डालें और खोजें के बटन दबाएं।
  • इस प्रक्रिया से आप शिकायत/सुझाव स्टेटस ऑनलाइन पोर्टल से देख पाएंगे।

कियोस्क CSC Center में उपलभ्ध दस्तावेज

अब राज्य के लोग एमपीऑनलाइन पोर्टल के द्वारा खुद से या कियोस्क केंद्र ( CSC Center) में जाकर निम्न दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं :-

  • खसरा की नकल (खसरा की प्रतिलिपि)
  • किश्तबंद खतौनी (बी-1 की प्रतिलिपि)
  • नक्शा की प्रतिलिपि
  • खसरा की प्रतिलिपि (खाते के समस्त)
  • अभिलेखागार प्रतिलिपि
  • न्यायालय आदेश की प्रतिलिपि
  • री- जनरेट डिजिटल कॉपी
  • राजस्व विभाग की सेवाएं (एमपी इ डिस्ट्रिक्ट सेवाएं )
  • दस्तावेज डाउनलोड करें
  • भुगतान किये गए / भुगतान न किये गए आवेदन ढूंढें
  • भूमि की पुनः प्रतिलिपि री -जेनरेट कर दस्तावेज डाउनलोड करें।
  • उपरोक्त दर से यह सेवाएं www.mpbhulekh.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन भी प्राप्त की जा सकती है |

MP Bhulekh App या MP Bhuabhilekh App डाउनलोड 

एमपी लैंड रिकॉर्ड के लिए आधिकारिक ऐप नहीं है, एंड्रॉइड मार्केट (Google Play store) में कुछ निजी एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, हम आपको सुझाव देते हैं कि कृपया इन ऐप को डाउनलोड न करें, वे सिर्फ समय लेने वाली ऐप हैं, क्योंकि सरकार नहीं है एप्लिकेशन एमपी Bhulekh ऑनलाइन जाँच करने के लिए। इसलिए हम आपको भूमि संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने का सुझाव देते हैं।

इसके बाद भी यदि आपको MP Bhulekh App डाउनलोड करनी है। तो आप इससे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप से भी आप जमीन की जानकारी, या खेत से जुडी भूमि जानकारी या विवरण आदि को ऑनलाइन देख सकते हैं। पर ये ऐप आपको एमपी भूलेख पोर्टल पर ही ले जाएँगी। इससे आप खसरा नक़ल और खतौनी नक़ल आदि भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर में जाएँ।
  • फिर MP लैंड रिकार्ड्स सर्च करें।
  • और उसके बाद ऐप इनस्टॉल करने के बाद ज़मीन का खसरा खतौनी की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल में ढूंढे।

MP Bhuabhilekh, मध्यप्रदेश भू अभिलेख 2021 हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको मध्यप्रदेश में अपनी जमीन से जुड़ी किसी तरह की परेशानी प्रतीत होती है, तो आप इसके लिए नीचे दिए गए हेल्पलाइन सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।-

  • आयुक्त भू अभिलेख एवं बंदोबस्त मोती महल ग्वालियर मध्य प्रदेश – 474007
  • कांटेक्ट नंबर :- (0751) 2441-200
  • फैक्स नंबर :-:- (0751) 2441-202
  • टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर :- 1800-233-6765
Tags related to this article
Categories related to this article
Bhulekh, Madhya Pradesh

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top