MP Bhuabhilekh | मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी, एमपी भूलेख ऑनलाइन

4

खसरा खतौनी नाम अनुसार मध्य प्रदेश | MP Bhulekh Khasra Khatauni | एमपी भूअभिलेख | एमपी लैंड रिकॉर्ड | Land Records MP Bhulekh

 एक ऑनलाइन पोर्टल है जहां मध्य प्रदेश के निवासी भूमि रिकॉर्ड, खसरा (Khasra), खतौनी (Khatauni), अधिकारों के रिकॉर्ड (ROR), राज्य के विभिन्न जिलों के नक्शे और अन्य महत्वपूर्ण भूमि संबंधी विवरण देख सकते हैं। भूलेख एमपी पोर्टल के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड और अन्य संबंधित जानकारी कैसे देखें, यह जानने के लिए चरण-दर-चरण ध्यान पूर्वक देखें।

राज्य सरकार ने किसानों को उनकी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक ऑनलाइन मंच शुरू किया है। MP Bhuabhilekh नाम के इस पोर्टल के माध्यम से सभी लोग अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि  नकल, जमाबन्दी, बी1 आदि कोऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। मप्र सरकार की इस सुविधा का लाभ उठाते हुए, लाभार्थी अब अपनी भूमि का विवरण और अन्य दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं, और उनका प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के तहत, लाभार्थी अपने राज्य के प्रत्येक जिले का नक्शा देखकर ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

MP land record 2020 यानि mp bhulekh बी1 खसरा खतौनी नाम अनुसार mp 2020 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया को आगे इस लेख में आप पढ़ पाएंगे, और आम नागरिकों के लिए अक्सर जरूरी दस्तावेज जैसे खसरा, खतौनी की नकल इत्यादि को ऑनलाइन निकालने की प्रक्रिया भी आप आगे बढ़ पाएंगे।

MP Bhulekh Khasra Khatauni Online Overview

आधारित लेख MP Land Record 2020 MP BhuAbhilekh
जिला सभी जिलों पर लागू
विभाग राजस्व विभाग, मध्य प्रदेश
वर्ष 2020
आधिकारिक वेबसाइट landrecords.mp.gov.inmpbhulekh.gov.in
संपर्क माध्यम lrgwa@mp.nic.in, 0751-2441200

एमपी भूलेख 2020 भू अभिलेख जिलावार सूची 

MP Bhulekh 2020 मैं राज्य सरकार मध्य प्रदेश द्वारा नीचे दिए गए जिलों की लगभग सारी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है। अर्थात आप इन जिलों में अपनी खसरा, खतौनी की नकल, B1 को ऑनलाइन निकाल सकते हैं। म प राज्य सरकार द्वारा लोगों को Bhuabhilekh MP को जिलेवार ऑनलाइन देखने के लिए आसान प्रक्रिया बनाई गई है। राज्य के जिलों की सम्पूर्ण सूची नीचे दी गई है:-

कटनी खरगौन ग्वालियर
अलीराजपुर मंडला विदिशा
अनूपपुर मंदसौर शाजापुर
अशोकनगर मुरैना श्योपुर
बालाघाट नरसिंहपुर हरदा
बड़वानी नीमच शिवपुरी
बैतूल निवाड़ी उमरिया
भिण्‍ड पन्ना आगर मालवा
भोपाल रायसेन सीधी
बुरहानपुर राजगढ़ होशंगाबाद
छतरपुर रतलाम खण्‍डवा
छिंदवाड़ा रीवा जबलपुर
दमोह सागर इंदौर
दतिया सतना झाबुआ
देवास सीहोर उज्जैन
धार सिवनी टीकमगढ़
डिंडौरी शहडोल सिंगरौली
गुना

MP Land Records Portal एमपी भूअभिलेख के लाभ

  • MP Bhulekh पोर्टल का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपको सरकारी कार्यालयों और भूमि पंजीकरण पत्रों में संलग्न होने की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • यह ऑनलाइन पोर्टल (MP Bhulekh Khasra-Khatauni) आपको कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। ताकि आप अपने घर बैठे अपने जमीन के दस्तावेजों की जांच कर सकें।
  • अब इस सुविधा के बाद, आप सरकारी कार्यालयों में भ्रष्टाचार से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ आपको अपने काम के लिए किसी भी दलाल को पैसे देने की भी आवश्यकता नहीं होगी। अब आप अपने खसरा और खतौनी नंबर को केवल ऑनलाइन देकर अपने सभी दस्तावेज की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

एमपी भू नक्शा देखने के लिए क्लिक करें

MP Bhu Abhilekh 2020-21 आधिकारिक वेबसाइट

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भूलेख/भू अभिलेख मैं खसरा, खतौनी, बी1 को ऑनलाइन देखने की सुविधा के लिए दो आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है जो नीचे दी गई है:

  1. landrecords.mp.gov.in
  2. mpbhulekh.gov.in

इन दोनों वेबसाइट के द्वारा MP land record को देखा जा सकता है अर्थात इनसे आप अपनी खेत की जानकारी, प्लॉट अथवा संपत्ति की जानकारी देख सकते हैं।

एमपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन देखें ?

यदि आप मध्य प्रदेश में किसी भी जिले पर रहते हैं, और अपनी जमीन का रिकॉर्ड (Bhulekh MP) ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लिए आगे दी गई चरणबद्ध प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इससे आप एमपी भूअभिलेख की जानकारी कैसे निकालते हैं, यह जान पाएंगे।

1.  मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल की आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।

Land records Madhya Pradesh @landrecords.mp.gov.in

MP-Land-Record-Bhu-Naksha
MP-Land-Record-Bhu-Naksha

2. मध्य प्रदेश भू अभिलेख की वेबसाइट खोलने के पश्चात आपको जिलों का मैप दिखाई देगा, इस मैप में आप अपने जिले का चयन करें।

इसके पश्चात आपको एक संदेश आपके सामने वेबसाइट पर दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि यहां जिले में दी जाने वाली जानकारी काफी पुरानी है। नयी जानकारी के लिए mpbhulekh.gov.in पर जाइये।

3. अपनी तहसील चुने MP।

जिले के चयन के पश्चात आपके सामने आपके जिले के अंतर्गत आने वाली सारी तहसीलों की लिस्ट आ जाएगी। इस सूची से आपको अपनी तहसील का चयन करना है।

MP-Bhu-Naksha-Khasra-Details
Mpbhuabhilekh 2020

4. अपने गांव का चयन करें।

तहसील के चयन के पश्चात आपके सामने, तहसील के अंतर्गत आने वाले सारे गांव की सूची सामने आ जाएगी। इस सूची में हल्का और रा. नि. म. की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

5. खसरा/नक्शा विकल्प का चयन करें।

जिला>> तहसील>> रा. नि. म. >> हल्का >>ग्राम>> वर्ष का चयन करने के पश्चात आपको एक कोड दिखाई देगा, उस कोड को भरने के पश्चात, खसरा/नक्शा वाले विकल्प का चयन करें:

6. खसरा नंबर चुनें।

जिला>> तहसील>> रा. नि. म. >> हल्का >>ग्राम>> वर्ष>> कोड>>खसरा/नक्शा चयन करने के पश्चात अब आपको सूची से अपनी जमीन का खसरा नंबर का चयन करना है।

एमपी भूलेख खसरा खतौनी की सूची में अब अपनी जमीन का खसरा नंबर सेलेक्ट करें। फिर खसरा (नंबर अनुसार) विकल्प को सेलेक्ट करें।

Khasra-Number

7. खसरा विवरण देखें।

जिला>> तहसील>> रा. नि. म. >> हल्का >>ग्राम>> वर्ष>> कोड>>खसरा/नक्शा>> खसरा नंबर का चयन

इसके बाद, आपके पास फॉर्म पी 2 (Form P2) का विवरण सामने आ जाएगा। ऐसे ही खसरा विवरण कहते हैं और आप इसमें अपनी जमीन से जुड़ी सारी जानकारी को देख सकते हैं।

MP-Bhulekh-Bhunaksha-Online-Land-Record
MP-Bhulekh-Bhunaksha-Online-Land-Record

8. Bhulekh MP Download/Print 

ऊपर आपको खसरे का विवरण निकालने की प्रक्रिया बताई है, कच्चा डिटेल को प्रिंट यार डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको ऊपर दी गई फोटो के अनुसार Print विकल्प का चयन करना होगा:

9. खसरा विवरण (खसरा खतौनी नाम अनुसार) चयन करें।

आप एमपी भूलेख (Mpbhulekh) का विवरण खसरा नंबर के अलावा खसरा खतौनी नाम अनुसार भी देख सकते हैं। यदि आपको खसरा नंबर मालूम नहीं है तो आपका खसरा (नंबर अनुसार) विकल्प की जगह खसरा (भूस्वामी चयन करें ) विकल्प का चयन करें। गांव के एक जैसे नाम वाले सभी लोगों की सूची आ जाएगी, इस सूची से अपने नाम को खोज कर सबमिट कर दे। अंत में आप अपनी जमीन की खसरा नकल का विवरण ऑनलाइन देख पाएंगे। इसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

खसरा खतौनी नाम अनुसार MP Bhulekh Portal पर कैसे प्राप्त करें ?

खसरा खतौनी नाम के अनुसार निकालने के लिए आप मध्य प्रदेश भू अभिलेख (एमपी खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक) की दूसरी वेबसाइट mpbhulekh.gov.in के द्वारा भी निकाल सकते हैं। इससे पहले हमने आपको landrecords.mp.gov.in द्वारा एमपी भूलेख निकालने की जानकारी बताई थी।

1. MP Bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट को खोलें।

आप इस वेबसाइट को अपने फोन, कंप्यूटर से खोल सकते हैं। या आप सीधे क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं– Madhya Pradesh Bhulekh @mpbhulekh.gov.in

2. Free Services का चयन करें।

एमपी भूले पोर्टल (Mpbhuabhilekh) खुलने के पश्चात आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर काफी विकल्प दिखाई देंगे। इन सारे विकल्प में से आपको “Free Services” वाले विकल्प का चयन करना है।

Madhya-Pradesh-Bhulekh-Land-Records
mp.bhulekh.gov.in free

3. खसरा/बी 1/नक्शा प्रतिलिपि का चयन करें।

“Free Services” वाले विकल्प में आपके सामने एमपी भूलेख बोतल से जुड़ी हुई बहुत सारी सुविधाओं की सूची आ जाएगी। इसमें से आपको खसरा/बी1/नक्शा प्रतिलिपि वाले विकल्प का चयन करना है।

खसरा बी1 नक्शा प्रतिलिपि
खसरा बी1 नक्शा प्रतिलिपि

4.  खसरा विवरण को भरें।

Khasra/B1/Map Copy कल पर क्लिक करने के पश्चाताप को अगले पेज में जिला>>तहसील>>रा.नि.म.>> पटवारी हल्का क्रमांक >> गांव >> खसरा संख्या का चयन करना होगा। चयन करने के पश्चात आप “विवरण देखे” वाले विकल्प पर क्लिक करें:

MP-Bhulekh-Khasra-Khatauni-Nakal

5.  खसरा, बी1, नक्शा ।

इसके पश्चात आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जिसमें आपके पास तीन विकल्प होंगे खसरा, बी 1, और नक्शा, आप अपनी जरूरत के अनुसार इन तीनों में से किसी पर भी क्लिक करके इनकी जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते हैं:

Madhya-Pradesh-Khasra-Details-B-1
खसरा खतौनी (MP)

इसी प्रकार आप अपने नाम के अनुसार भी खसरा की जानकारी को ढूंढ सकते हैं। जैसे कि चौथे नंबर वाले पॉइंट पर आपको बताया गया है कि खसरा संख्या चयन करें, इसकी जगह आप भूस्वामी का चयन करके भी यह सारी जानकारी निकाल सकते हैं।

रिपोर्ट देखें

सभी प्रकार की रिपोर्ट के लिंक नीचे दिए गए हैं, देखने के लिए क्लिक करें:-

गतिविधि विहीन जिला
District Without Activity
शिकायत रिपोर्ट
Grievance Report
भूलेख एम पी डाउनलोड ग्राम सूची
Download Village List
मिसल अभिलेख डाटा एंट्री
Misel Data Entry
अनावंटित जिला/तहसील/गांव
Unassigned Dist/Teh/Village
पंजीकृत/कार्यशील उपयोगकर्ता
Reg./Working User
यूजर – कंप्यूटर पंजीकरण
User Computer Reg.
भू-राजस्व मांग
Revenue Demand
यूजर लॉगिन सँख्या
Loged-in User
भू-अभिलेख प्रतिलिपि संख्या 2
Land Records Copy Count 2
भूमि वर्गीकरण
Land Type
भू-अभिलेख प्रतिलिपि संख्या 1
Land Records Copy Count 1
कोषालय चालान खोजें
Treasury Challan Search
ऑनलाइन भुगतान
Online Payment
अन्य यूजर वॉलेट
Other User Wallet
BeGL वॉलेट
BeGL Wallet
व्यपर्तित भूमि प्रयोजन
Diverted Land Purpose
बैंकवार भूमि बंधक
Bankwise Mortgage
भूमि बंधक
Land Mortgage
आदेश अनुपालन निगरानी
Order Compliance Monitoring
डाटा परिमार्जन रिपोर्ट
Data Cleansing Report
भूमि व्यपवर्तन – शुल्क भुगतान
Diversion Fee Payment
कृषि भूमि भू-राजस्व भुगतान
Agri. Land Revenue Payment
भूमि व्यपवर्तन निगरानी
Diversion Monitoring
फसल रिपोर्ट
Crop Report
भूलेख एम पी GCP डेटा
View GCP Data
बी-1/ निस्तार डाटा एंट्री
B1/ Nistar Data Entry
 

एमपी  किश्तबंदी नक्शा कैसे देखे ?

  • इस प्रक्रिया में सबसे पहले मध्य प्रदेश भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ। आधिकारिक वेबसाइट में जाने पहले पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस पेज में कुछ जानकारियाँ भरनी हैं, जैसे की डिस्ट्रिक्ट ,तहसील हल्का विलेज आदि। इसके पश्चात अब फॉर्म में प्लाट नंबर या जमीन नंबर भरें, और तत्पश्चात
    “सबमिट” बटन दबाएं।
  • इस प्रकार से आप प्लॉट नंबर को डालने के पश्चात वेबसाइट पर “खसरा नंबर, खाता या जमीन धारक का नाम (खसरा नाम अनुसार), भूमि का प्रकार, भूमि का क्षेत्रफल” जैसी जानकारियां ऑनलाइन देख पाएंगे।
  • इस प्रकार से आप वेबसाइट द्वारा “खसरा, किश्तबन्दी, और भू-नक्शा” को डाउनलोड व प्रिंट कर पाएंगे।

Public User पंजीकरण की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।

mp khasra
  • अब वेबसाइट पर एक फॉर्म खुलेगा। अब इस फॉर्म में कुछ जरूरी जानकारियां जैसे की नाम, आपका पता, आपकी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि सावधानीपूर्वक भरके रजिस्टर के बटन को दबाना है।

MP भू अभिलेख प्रतिलिपि देखें

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको भू अभिलेख प्रतिलिपि  विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इस प्रकार से अब वेबसाइट पर लॉगिन पेज खुलेगा, इसमें आपको यूजरनेम, डिपार्टमेंट, पासवर्ड और कैप्चा कोड की डिटेल भरनी है।
  • डिटेल भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • बटन पर क्लिक करते ही आप वेबसइट पर भू अभिलेख की प्रतिलिपि देख पाएंगे।

ऑनलाइन भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड करें

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड  विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इस प्रकार से अब वेबसाइट पर लॉगिन पेज खुलेगा, इसमें आपको यूजरनेम, डिपार्टमेंट, पासवर्ड और कैप्चा कोड की डिटेल भरनी है।
  • डिटेल भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • बटन पर क्लिक करते ही आप वेबसइट पर भू अभिलेख की प्रतिलिपि देख पाएंगे।

Check Diversion Intimation 

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Diversion Intimation विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इस प्रकार से अब वेबसाइट पर लॉगिन पेज खुलेगा, इसमें आपको यूजरनेम, डिपार्टमेंट, पासवर्ड और कैप्चा कोड की डिटेल भरनी है।
  • डिटेल भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • बटन पर क्लिक करते ही आप वेबसइट पर Diversion Intimation देख पाएंगे।

राजस्व भुगतान करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप एमपी लैंड रिकॉर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको राजस्व भुगतान विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इस प्रकार से अब वेबसाइट पर लॉगिन पेज खुलेगा, इसमें आपको यूजरनेम, डिपार्टमेंट, पासवर्ड और कैप्चा कोड की डिटेल भरनी है।
  • डिटेल भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • बटन पर क्लिक करते ही आप वेबसइट पर राजस्व भुगतान देख पाएंगे।

वॉलेट रिचार्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको पब्लिक यूज़र का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको वॉलेट रिचार्ज विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इस प्रकार से अब वेबसाइट पर लॉगिन पेज खुलेगा, इसमें आपको यूजरनेम, डिपार्टमेंट, पासवर्ड और कैप्चा कोड की डिटेल भरनी है।
  • डिटेल भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • बटन पर क्लिक करते ही आप वेबसइट पर वॉलेट रिचार्ज देख पाएंगे।

भूलेख नक्शा देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको भू नक्शा विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।

गांव की सूची कैसे देखें ?

  • सबसे पहले आप भूलेख मध्य प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको विलेज लिस्ट विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इसके बाद आप रिपोर्ट प्रकार वाले विकल्प का चयन करें।
  • फिर आपको जिला व तहसील का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको रिपोर्ट प्रकार का चयन करना होगा।
  • अब आपको जिले तथा तहसील का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको रिपोर्ट देखें विकल्प पर क्लिक करना है, इस प्रकार से वेबसाइट पर आप गांव की सूची देख पाएंगे।

प्रतिलिपि आवेदन पत्र डाउनलोड करें

  • इस प्रकार से आपके सामने वेबसाइट का नया पेज खुलेगा जिसमे आपको दो विकल्प दिखेंगे, एक आवेदन फॉर्म और दूसरा खसरा मैप नकल नया आवेदन पत्र।
  • जिस फॉर्म की भी आपको जरूरत है, आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

खसरा /b1 / नक्षा प्रतिलिपि देखें 

  • अब आपके सामने वेबसाइट का नया फॉर्म खुलेगा, जिमे आपको जिला, तहसील इतियादी का चयन करना है, फिर विवरण देखें के बटन को दबाएं।
  • इस प्रकार से खसरा विवरण आप वेबसाइट पर देख पाएंगे।

डाटा परिमार्जन रिपोर्ट देखें 

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको फ्री सर्विस का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको डाटा परिमार्जन रिपोर्ट विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे डाटा परिमार्जन रिपोर्ट आपको वेबसाइट पर दिख जाएगी, और आप जिले की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।

Grievance कैसे दर्ज करें

पब्लिक के लिए प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप भूलेख मध्य प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको ग्रीवेंस  का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको पब्लिक विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इसके बाद वेबसाइट पर एक फॉर्म खुलेगा, जिसमे पूछी जाने वाली जानकारियां भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करके आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

पंजीकृत उपयोगकर्ता के लिए प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको ग्रीवेंस  का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको पंजीकृत उपयोगकर्ता विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • इसके बाद वेबसाइट पर एक फॉर्म खुलेगा, जिसमे पूछी जाने वाली जानकारियां भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करके आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

शिकायत या फिर सुझाव ट्रैक कैसे करें?

  • सबसे पहले आप एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के बाद उसका होम पेज खुल जायेगा।
  • मुख्या पृष्ठ पर आपको ग्रीवेंस  का विकल्प दिखेगा। आपको उसमे क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको शिकायत/सुझाव ट्रक विकल्प मिलेगा, उसमें क्लिक करें।
  • आपके पास जो शिकायत संख्या हो या अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आपको खोजें के बटन को दबाना होगा।
  • इस प्रक्रिया से आप शिकायत/सुझाव स्टेटस वेबसाइट स्क्रीन पर देख सकते हैं।

MP Bhuabhilekh, मध्यप्रदेश भू अभिलेख 2020 हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको मध्यप्रदेश में अपनी जमीन से जुड़ी किसी तरह की परेशानी प्रतीत होती है तो आप इसके लिए नीचे दिए गए हेल्पलाइन सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं-

  • आयुक्त भू अभिलेख एवं बंदोबस्त मोती महल ग्वालियर मध्य प्रदेश – 474007
  • कांटेक्ट नंबर :- (0751) 2441-200
  • फैक्स नंबर :-:- (0751) 2441-202
  • टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर :- 1800-233-6765

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

मध्य प्रदेश ऑनलाइन भू-अभिलेख कैसे प्राप्त करें?

मध्यप्रदेश में अपनी भूमि का विवरण या ज़मीन से जुडी सभी जानकारी देखने के लिए आप खसरा नंबर व भूस्वामी के नाम की द्वारा भी जमीन का विवरण देख सकते हैं। इसके लिए आपको mpbhulekh.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जिला>>तहसील>>रा.नि.म.>> पटवारी हल्का क्रमांक >> गांव >> खसरा संख्या जानकारी भरनी पड़ेगी।

 

मध्य प्रदेश खसरा, बी 1 निकालने के लिए कितना शुल्क लगता है?

यह राज्य सरकार द्वारा निशुल्क दिया जाता है, पर इससे आपको प्रिंटआउट करने के पैसे देने होंगे यदि आप उसे कहीं बाहर साइबर कैफे या किसी दुकान से करवाते हैं तो। और आप नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी अपनी जमीन व खेत का पूरा ब्यौरा प्राप्त कर सकते हैं।

How to check Khasra Khatauni MP?

The Process to check Khasra Khatauni mp is given in the article, You can get detailed information from above.

What is the helpline for Bhu Abhilekh MP?

If you getting any issue or problem regarding Bhu Abhilekh MP 2020 Than you can contact to commissioner Land records and settlementMoti Mahal, Gwalior, Madhya Pradesh, Pin Code – 474007 and you can also send email to clrgwa@mp.nic.in, Also there is a toll-free number – 18002336763

How To Download Mpbhulekh or MP Bhuabhilekh App?

There is not official App for MP Land Records, There are some private apps available in the android market (Google Play store), We suggest you please do not download these apps, they are just a time-consuming app, as there is not government app to Check MP Bhulekh online. So we suggest you go through the official website To get Land related information.

खसरा खतौनी नाम अनुसार MP को ऑनलाइन कैसे देखें?

एमपी ऑनलाइन खसरा खतौनी 2020 21 देखने के लिए ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करें, और सरकारी वेबसाइट का उपयोग करें।

भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक कैसे करें? और इससे क्या क्या जानकारी निकल सकते हैं?

जमीन से जुड़ी सारी जानकारी अब राजस्व विभाग मध्य प्रदेश द्वारा ऑनलाइन कर दी गई हैं। इसमें आप भूमि अभिलेख ,खेत के कागज़ात ,खेत का नक्शा ,भूमि का ब्यौरा , आदि जानकारी को ऊपर दिए गए तरीके से आसानी से निकल सकते हैं। इस तरह से आप ज़मीन का पूरा विवरण घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल क्या अर्थ है?

खसरा और खतौनी जमीन से जुड़े दस्तवेज हैं, खसरा में जमीन का विवरण होता है, जिसमे भूस्वमि और भूमि का ब्यौरा होता है। वहीं खतौनी में जमीन का कर, जमीन का प्रकार आदि जानकारियां होती हैं।

इस प्रकार, मध्य प्रदेश सरकार ने इस तरह के एक सुविधाजनक ऑनलाइन मंच (एमपी भूलेख) प्रदान करके राज्य के नागरिकों की कई समस्याओं का समाधान किया है। इससे लोग अपनी जमीन से संबंधित दस्तावेज (जमाबन्दी, बी1, खसरा, खतौनी, खतौनी की नकल) घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इससे राज्य के नागरिकों की भूमि से संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने में कठिनाई भी कम होगी और भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी। यदि आपको MP Bhulekh 2020  या MP land record 2020 से जुड़ी किसी तरह की जानकारी का पता करना है तो कृपया हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिख दें, धन्यवाद-

4 Comments
  1. Mukesh Kumar Nagar says

    Good Information Read Also this एम.पी.ऑनलाइन पर भूमि रिकॉर्ड की सेवा

  2. Bhulekh Bhunaksha says

    hello,
    aap hamare website ka screenshot bina hamare permission ke & without credit diye use kar rahe hai, ham aap blogger ho itna to samjhte honge,,

    image credit link de dijiye ya image ko remove kijiye….

    nahi to ham DMCA notice ke sath sath legal action bhi lenge. agar aap quick action nahi let tab ham naa chahte huye aapke adsens ki report bhi kar skate hai.

    Team – bhulekhbhunaksha.in

  3. S.K. says

    Apke dwara MP Bhuabhilekh per Bahut hi upyogi jankari di gayi hai ,dil se abhaar apka …lotoff Thanks…Good Information

  4. SANJAY says

    FOR PERSNAL

Leave A Reply

Your email address will not be published.