सिर्फ 2 मिनट में घर बैठे ऑनलाइन खसरा खोजें

दोस्तों आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जहां पाएंगे कि आप घर बैठकर कैसे ऑनलाइन ही खसरा खोज सकते हैं। यदि आपके पास कोई जमीन या प्लॉट है, तो उसके लिए खतरा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इस खसरा के माध्यम से ही लोग जान पाएंगे कि यह जमीन या प्लॉट किसके नाम पर है और इस जमीन का कितना क्षेत्रफल है। यदि आप राजस्व एवं कृषि विभाग से संबंधित कार्य कर रहे हैं तो आपसे खसरा का विवरण माना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोगों के पास है खसरा उपलब्ध नहीं होता है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप किस प्रकार घर बैठकर खसरा निकाले तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से खसरा खोजने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

राज्य सरकार ने खसरा से संबंधित एक ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी व्यक्ति घर बैठकर इंटरनेट की सहायता से जमीन का भू नक्शा, खसरा खतौनी की नकल ऑनलाइन देख सकता है। ऑनलाइन खसरा कैसे देख सकते हैं यह प्रक्रिया ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं है और ना ही बे का लाभ ले पा रहे हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप आसान स्टेप से मोबाइल कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठकर ऑनलाइन ही खसरा खोज सकते हैं। प्रत्येक राज्य में भूलेख से संबंधित अलग-अलग वेबसाइट लांच की हैं। यहां पर हम छत्तीसगढ़ भू अभिलेख की वेबसाइट के माध्यम से खसरा कैसे खोजें के बारे में बताएंगे।

ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से खसरा खोजने की ऑनलाइन प्रक्रिया 

यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं , तो आप हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप्स के माध्यम से बड़ी आसानी से घर बैठकर खसरा खोज सकते हैं। आप हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें और खसरा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

स्टेप-1 आवेदक को सबसे पहले Bhuiyan की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना है। 

आवेदनकर्त्ता को सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य की भू अभिलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। जैसे ही आवेदक भू अभिलेख की वेबसाइट पर क्लिक करेगा उसके सामने एक नया होम पेज खुल जाएगा। खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

स्टेप-2 इसके बाद आवेदक को खसरा विवरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

जैसे ही आवेदक द्वारा भू अभिलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक किया जाएगा उसके सामने भू अभिलेख से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आ जाएंगे। आवेदक को खसरा खोजने के लिए खसरा विवरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

स्टेप-3 इसके बाद आवेदक को अपना जिला, तहसील एवं ग्राम का नाम चुनना है। 

जैसे ही आवेदक कचरा खोजने के लिए खसरा विवरण के ऑप्शन पर क्लिक करेगा उसके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को अपने जिले का नाम, तहसील का नाम और ग्राम का नाम चुनना है।

खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

स्टेप-4 अब आवेदक को अपने नाम से खसरा खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

जैसे ही आवेदक द्वारा सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज की जाएंगी उसके बाद आवेदक को खसरा वार और नाम,वार का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आवेदक को ऑप्शन में से नाम वार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आवेदक सर्च बॉक्स में अपना नाम लिखकर खोजें के बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आवेदक द्वारा अपना नाम सर्च किया जाएगा उसके बाद उसका नाम उस लिस्ट में आ जाएगा। अब आवेदक अपने नाम को चुनें।

खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

स्टेप-5 इसके बाद आवेदक को खसरा रिपोर्ट डाउनलोड करना है। 

जैसे ही आवेदक अपना नाम चुनेगा उसके बाद उसके नाम पर कितनी जमीन है उससे संबंधित खसरा रिपोर्ट खुल जाएगी। इसको डाउनलोड करने के लिए आप रिपोर्ट सेक्शन में जाएं इसके बाद आप खसरा P2 खंड-2 में रिपोर्ट का pdf फाइल डाउनलोड करें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

स्टेप-6 इस प्रकार आप खसरा रिपोर्ट चेक कर पाएंगे। 

जैसे ही आवेदन कर्ता द्वारा खसरा रिपोर्ट डाउनलोड कर ली जाएगी उसके बाद आप इसे ओपन करें। इस रिपोर्ट में आप जान पाएंगे कि आपके नाम से जितनी भी जमीन हैं उसका खसरा विवरण देख सकेंगे। इस रिपोर्ट के माध्यम से आप खसरा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी चेक कर पाएंगे।

खसरा खोजें घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ 2 मिनट में

निष्कर्ष

तो दोस्तों, हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से खसरा विवरण से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बड़ी ही सरल भाषा में उपलब्ध करा दी है। यदि आपको अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कृपया करके नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हम से पूछ सकते हैं। हम आपकी हर प्रकार की सहायता करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे, धन्यवाद।

Tags related to this article
Categories related to this article
Bhumi Jaankari

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top