जमीन नापने का फार्मूला मात्रक एवं सूत्र देखें

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से जमीन नापने का फार्मूला, मात्रक एवं सूत्र के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी कोई जमीन, प्लॉट, घर या फिर खेत खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत उपयोगी है। क्योंकि हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से भूमि नापने से संबंधित सभी फार्मूला और मात्रक बताने जा रहे हैं। फार्मूला और मात्रक की सहायता से जमीन से संबंधित होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं। यदि आप भी जमीन से संबंधित होने वाले धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

जमीन नापने का फार्मूला

दोस्तों आपको बता दे कि यदि कोई व्यक्ति जमीन, खेत , घर या प्लॉट खरीदता है और उसे भूमि नापने से संबंधित कोई फार्मूला या मात्रक नहीं पता होता है। जिसके कारण उसके साथ धोखाधड़ी हो जाती है। यदि आप भी जमीन या घर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को हम तक पढ़े हैं। आपको बता दें कि आप लोगों ने सुना होगा कि खेत या जमीन को बीघा, एकड़, हेक्टेयर, इंच, फुट, गज आदि के नाम से सुना होगा। इसके माध्यम से हम जान पाते हैं कि हमारी जमीन कितनी डिसमिल, हेक्टेयर या फिर एकड़ है। लेकिन ज्यादातर लोगों को जमीन नापने के लिए क्या फार्मूला होता है इसके बारे में पता ही नहीं होता है।Jamin napne ka formula 2021 

आपको बता दें कि जमीन नापने का वैसे तो कोई तय फॉर्मूला नहीं है लेकिन प्रचलित समय में भारत में जमीन नापने के लिए बीघा , एकड़, हेक्टेयर, डिसमिल आदि मात्रकों का उपयोग किया जाता है। लोग द्वारा जमीन या खेत , प्लॉट आदि नापने के लिए बीघा , हेक्टेयर, एकड़, डिसमिल, विश्वा आदि मात्रकों का उपयोग किया जाता है। ऐसे में लोगों के मन में कई प्रश्न होते हैं जैसे एक बीघा में कितना हेक्टेयर होता है , एक बीघा में कितना एकड़ होता है। यदि आपको जमीन नापने का फार्मूला पता चल जाए तो आप बड़े ही आसानी से जमीन नापने की प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

भूमि या खेत या प्लाट या जमीन नापने का फार्मूला क्या है ?

हमारे देश में ज्यादातर जमीन की लंबाई मापने के लिए गज, हाथ, गट्टा एवं जरीब का उपयोग किया जाता है। इसी प्रकार क्षेत्रफल नापने के लिए उनवांसी, कचवांसी, बिसवांसी, बिस्सा एवं बीघा का उपयोग किया जाता है , तथा इसके साथ ही एकड़ और हेक्टेयर से भी हमारे देश में जमीन को मापा जाता है। लंबाई मापने के लिए मात्रक , क्षेत्रफल मापने के लिए मात्रक , एकड़ और हेक्टेयर नापने के लिए मात्रक के बारे में हम आपको नीचे टेबल के माध्यम से बताने जा रहे हैं।अतः हमारे द्वारा बताई गई टेबल के माध्यम से आप बड़ी आसानी से जमीन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मात्रक जान पाएंगे।

1. लम्बाई मापने के लिए मात्रक

1 गज = 1 यार्ड
= 0.91 मीटर
= 36 इंच
1 हाथ = 0.5 (आधा) गज
= 18 इंच
= 1.5 फीट
1 गट्ठा = 5.5 हाथ
= 2.75 गज
= 99 इंच
1 जरीब = 55 गज

2. क्षेत्रफल मापने के लिए मात्रक

1 उनवांसी = 0.8361 वर्ग मीटर
= 24.5025 वर्ग इंच
= 0.17015625 वर्ग फुट
1 कचवांसी = 20 उनवांसी
1 बिसवांसी = 1 वर्ग गट्ठा
= 7.5625 वर्ग गज
= 9801 वर्ग इंच
1 बिस्सा = 20 बिसवांसी
= 20 वर्ग गट्ठा
1 कच्चा बीघा = 6 2/3 Bissa (6 2/3 बिस्‍से)
= 1008 वर्ग गज + 3 वर्ग फुट
= 843 वर्ग मीटर
1 पक्का बीघा = 1 वर्ग जरीब
= 3 कच्चा बीघा
= 20 बिस्से
= 3025 वर्ग गज
= 2529 वर्ग मीटर
= 27225 वर्ग फ़ीट

3. एकड़ और हैक्‍टेयर नापने के लिए मात्रक

1 एकड़ = 4840 वर्ग गज
= 4046.8 वर्ग मीटर
= 43560 वर्ग फ़ीट
= 0.4047 हैक्‍टेयर
1 हैक्‍टेयर = 2.4711 एकड़
= 10000 वर्ग मीटर

प्लॉट या जमीन नापने के फार्मूला से जमीन को कैसे नापते है ?

यदि आप भी जमीन या प्लॉट खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको हम जमीन नापने के फार्मूले से जमीन को कैसे नापे के बारे में बता रहे हैं। नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप के माध्यम से आप बड़ी आसानी से अपनी जमीन को नाप पाएंगे और जमीन से संबंधित होने वाले रोड से बच पाएंगे।

  1. यदि आप किसी भी जमीन को खरीद रहे हैं तो आप सबसे पहले उस जमीन को नापने के लिए उस जमीन की बाहरी भुजाओं को नाप ले।
  2. इसके बाद आप एक सादा कागज में इस माफ का एक नक्शा बना ले।
  3. आपको बता दें कि जमीन की माप में कम से कम तीन भुजाएं यहां पर इससे अधिक भुजाएं भी हो सकती हैं।
  4. जमीन नापने के बाद बनाए गए नक्शे में त्रिभुज, चतुर्भुज,व्रत या बहुभुज आकार का नक्शा भी बन सकता है।
  5. अब आप इन्हीं भुजाओं के आधार पर जमीन को ना पाएंगे।
  6. जैसे ही आप जमीन का नक्शा बना लेंगे उसके बाद आपको उस जमीन का क्षेत्रफल प्राप्त हो जाएगा।
  7. उस जमीन का क्षेत्रफल पता करने के लिए आपको गणित के फार्मूले का उपयोग करना पड़ेगा।

NOTE ;- यहां पर हम नीचे अलग-अलग भुजाओं वाली जमीन का क्षेत्रफल मापने के लिए फार्मूला दे रहे हैं। इसके आधार पर ही आप अपनी जमीन का क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे।

1. सामान्य त्रिभुज का क्षेत्रफल ज्ञात करने का फार्मूला

यदि आप की जमीन का नक्शा सामान्य त्रिभुज के आकार का है , तब इसका क्षेत्रफल नापने का फार्मूला है    क्षेत्रफल = 1/2 x आधार x ऊंचाई

2. आयत का क्षेत्रफल ज्ञात करने का फार्मूला

यदि आप की जमीन का नक्शा का आकार वर्गाकार है , तब इसका क्षेत्रफल नापने का फार्मूला है

वर्ग का क्षेत्रफल = भुजा × भुजा

3. समलंब चतुर्भुज का क्षेत्रफल ज्ञात करने का फार्मूला

यदि आप की जमीन का नक्शा समलंब चतुर्भुज के आकार का है, तब इसका क्षेत्रफल नापने का फार्मूला है

क्षेत्रफल = [(आधार + आधार 2) x ऊंचाई]/2

NOTE;- यदि किसी जमीन का नक्शा कई भुजाओं से मिलकर बनता है और उसकी सभी भुजाओं की लंबाई अलग अलग है , तब ऐसी स्थिति में उस जमीन को अलग-अलग त्रिभुज एवं चतुर्भुज में बांटना पड़ेगा। इसके बाद जमीन के टुकड़ों का जितना भी त्रिभुज एवं चतुर्भुज बनता है। इसके बाद आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए फार्मूले के अनुसार उसका क्षेत्रफल निकाल सकते हैं। क्षेत्रफल निकालने के बाद सभी क्षेत्रफल को जोड़ दें। इस प्रकार उस जमीन का कुल क्षेत्रफल प्राप्त हो जाएगा। इसके बाद जमीन का नक्शा बनाकर उसका क्षेत्रफल निकाल कर उसे बीघा, एकड़, हेक्टेयर, बिस्सा, वर्ग फुट , वर्ग मीटर आदि मात्रक में  भी बदल सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से जमीन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण फार्मूले एवं मात्रक बता दिए हैं। यदि आपको अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कृपया करके नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर पूछ सकते हैं। हम आपकी हर प्रकार की सहायता करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे। धन्यवाद

Tags related to this article
Categories related to this article
Bhumi Jaankari

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top