भू नक्शा देखें 2023 घर बैठे ऑनलाइन

दोस्तों आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे कि आप किस प्रकार घर बैठकर भू नक्शा देख सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति जमीन प्लॉट खरीदा भेजता है तो उसके लिए भू नक्शा की आवश्यकता होती है। भू नक्शा के बिना आप जमीन की खरीदारी या फिर बिक्री नहीं कर सकते हैं। पहले के समय में भू नक्शा प्राप्त करने के लिए हमें राजस्व विभाग के कार्यालय में जाकर आवेदन देना पड़ता था उसके बाद ही हमें भू नक्शा प्राप्त होता था। लेकिन आज के समय में राज्य सरकार द्वारा यह सुविधा ऑनलाइन कर दी गई है। आप घर बैठकर इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ही भू नक्शा डाउनलोड भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं।

देश के सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने भू नक्शा देखने के लिए एक ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठकर भूअभिलेख से संबंधित जानकारी जैसे जमीन का खसरा नंबर के द्वारा भू नक्शा देख सकते हैं। इस नक्शे को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। लेकिन राज्य के लोगों को इस सुविधा के बारे में पता नहीं है, जिसके कारण भी सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इसलिए दोस्तों आज हम आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन भू नक्शा कैसे देखें के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी बड़ी ही सरल भाषा में उपलब्ध कराने जा रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

सभी राज्यों का भू नक्शा कैसे देखें 2023 

भू नक्शा देखें 2021-22 घर बैठे ऑनलाइन
  • आवेदक को सबसे पहले अपने राज्य की भू नक्शा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आवेदक को अपना जिला, तहसील एवं गांव का नाम चुनना है।
  • इसके बाद आप मैप में अपने जमीन का खसरा नंबर को सेलेक्ट करें।
  • आवेदक Map Report वाले ऑप्शन को चुने
  • अब आप भू नक्शा देखें।
  • इसके बाद आप इस भू-नक्शा को डाउनलोड एवं प्रिंट कर सकते है।

दोस्तों यहां पर हमने ऊपर की तरफ भू नक्शा देखने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया को समझाया है। प्रत्येक राज्य की भू नक्शा  देखने की प्रक्रिया एक ही है। लेकिन भू नक्शा के वेब पोर्टल अलग-अलग है। यहां पर हम एक राज्य का भू नक्शा देखने की सभी प्रक्रियाओं को बताने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश

स्टेप-1 आवेदक को सबसे पहले यू पी भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

आवेदन कर्ता को सबसे पहले अपने राज्य की बुलेट से संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना है। जैसे ही आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करेगा उसके बाद उसके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। भू नक्शा देखें 2021-22 घर बैठे ऑनलाइन

स्टेप-2 इसके बाद आवेदक को अपने जिला , तहसील एवं ग्राम का नाम चुनना है।

जैसे ही आवेदक द्वारा भू नक्शा वेब पोर्टल पर क्लिक किया जाएगा , उसके बाद उसकी बाई साइड की तरफ एक तरफ एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। सर्च बॉक्स में आवेदक को अपने जिले का नाम, तहसील का नाम एवं गांव का नाम चुनना है।

भू नक्शा देखें 2021-22 घर बैठे ऑनलाइन

स्टेप-3 इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में खसरा नंबर दर्ज करना है। 

जैसे ही आवेदक द्वारा अपने जिले का नाम, तहसील का नाम और गांव का नाम सिलेक्ट कर लिया जाएगा, उसके बाद उसकी कंप्यूटर स्क्रीन पर गांव का पूरा नक्शा खुल जाएगा। इस नक्शे में आपको उस जमीन का खसरा नंबर चुनना है जिसका आप नक्शा देखना चाहते हैं।

भू नक्शा देखें 2021-22 घर बैठे ऑनलाइन

स्टेप-4 अब आवेदक को मैप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आवेदक द्वारा मैप में अपने जमीन का खसरा नंबर दर्ज कर लिया जाएगा , उसके बाद उस खसरा नंबर का प्लॉट इनफॉरमेशन कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा। जैसे खातेदार का नाम, खसरा संख्या, क्षेत्रफल इत्यादि।

भू नक्शा देखें 2021-22 घर बैठे ऑनलाइन

स्टेप-5 इसके बाद आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

जैसे ही आप मैप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने उस जमीन से संबंधित भू नक्शा आपकी कंप्यूटर पर खुल जाएगा। इसके अंतर्गत जिनको आप बड़ी आसानी से देख पाएंगे। इस मैप को रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए ऑप्शन डाउनलोड एवं प्रिंट के बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप इस रिपोर्ट को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

भू नक्शा देखें 2021-22 घर बैठे ऑनलाइन

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से घर बैठकर ऑनलाइन ही अपनी जमीन का भू नक्शा देख पाएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान प्रक्रिया के माध्यम से आप किसी भी राज्य का भू नक्शा देख सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ,हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से सभी राज्यों का भू नक्शा कैसे देखें से संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा दी है। यदि आपको अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कृपया करके नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी हर प्रकार की सहायता करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे, धन्यवाद।

Tags related to this article
Categories related to this article
Bhumi Jaankari

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top